फुल वॉल्यूम 360°

आधे से भी कम हुए Covishield और Covaxin के दाम, जानिए अब किस रेट में मिलेगी कोरोना वैक्सीन

vaccine-tfv
Share Post

PATNA : भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) से लड़ाई अभी जारी है. बहुत बड़े लेवल पर देशभर में वैक्सीनेशन अभियान चल रहे हैं. इसी बीच वैक्सीनेशन से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने कोविड-19 के बूस्टर डोज की कीमत घटाने का ऐलान किया है. यानी कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन और कोवैक्सिन (Covaxin) के बूस्टर डोज के दाम दोनों कंपनियों ने घटा दिए हैं.

Covishield वैक्सीन की कीमत आधे से भी कम हो गई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है. सीरम ने कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये तय की थी, वहीं भारत बायोटे की वैक्सीन की कीमत 1200 रुपये थी.

वहीं, भारत बायोटेक ने भी अपनी वैक्सीन कोवाक्सीन के लिए बूस्टर खुराक की कीमत घटाने की घोषणा की है. कंपनी की संयुक्त निदेशक सुचित्रा एला ने कहा कि हमने निजी अस्पतालों के लिए कोवाक्सीन की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है.

बता दें कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 18 साल की उम्र से अधिक के लोगों को भी प्रिकॉशन यानी बूस्टर डोज लगवाने की अनुमति का फैसला दे दिया है. अब वयस्क लोग 10 अप्रैल से प्राइवेट सेंटर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. जिन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगे 9 महीने हो चुके हैं, वो इस तीसरी वैक्सीन के लिए पात्र होंगे.

प्रिकॅाशन डोज में कौन-सी वैक्सीन लगेगी?
प्रिकॅाशन डोज में कोविड की वही वैक्सीन लगेगी, जो पहले लगी है. अगर आपको कोवीशील्ड के दो डोज लगे थे, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवीशील्ड का ही लगेगा. अगर पहले दोनों डोज कोवैक्सिन के लगाए गए थे, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवैक्सिन का ही लगाया जाएगा.

Latest News

To Top