फुल वॉल्यूम 360°

2023 तक बन कर तैयार होगा Patna Airport, अटल पथ पार्ट-2 का भी काम तेज

Pathna-Airport-Atal-Path
Share Post

DESK: किसी भी राज्य को दूसरे राज्य से जोड़ने के लिए वहां की परिवहन सुविधा का दुरुस्त होना बहुत जरुरी है. बिहार में लगातार परिवहन सुविधाओं को दुरुस्त करने की कोशिश की जा रही है. इसी क्रम में पटना के हवाईअड्डे को नए तरीके से बनाया जा रहा है, साथ ही अटल पथ पार्ट 2 का भी निर्माण कार्य तेज़ी से हो रहा है.

पुराने एयरपोर्ट में बड़े विमानों को रनवे छोटा होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता था. अभी जो नया एयरपोर्ट प्रस्तावित है उसमें रनवे के साथ साथ अन्य सुविधाओं को भी दुरुस्त किया जायेगा.

इसे पुरा करने का लक्ष्य दिसंबर 2023 रखा गया है. इस बारे में सोमवार को राज्यसभा में जानकारी देते हुए केन्द्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री वी.के. सिंह ने बताया पटना हवाई अड्डे के विकास के लिए भारत सरकार ने 1216 करोड़ 90 लाख रूपए की राशि का आवंटन किया है. उन्होंने ये भी बताया की अभी तक तीन पैकेज में कुल 32 फीसदी तक व्यय किया जा चुका है.

आपको बता दें, एयरपोर्ट के विकास के अंतर्गत घरेलू टर्मिनल भवन, नियंत्रण टावर, अग्निशामक स्टेशन, कार्गो भवन बनना है. तीन पैकेज में क्रमशः 72 फीसदी, 28.75 फीसदी और 37 फीसदी भौतिक प्रगति हुई. बताते चलें, एयरपोर्ट के विस्तार के बाद वर्तमान में 50 लाख यात्री प्रतिवर्ष से बढ़कर 80 लाख यात्री प्रतिवर्ष की क्षमता हो जायेगी. केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि पटना एयरपोर्ट पर समानांतर टैक्सी स्टैंड, आइसोलेशन वे व अन्य संरचनाओं के लिए बिहार सरकार को 41.5 एकड़ जमीन उपलब्ध करानी है. बिहटा एयरपोर्ट पर रनवे विस्तार के लिए बिहार सरकार को 83 एकड़ भूमि और उपलब्ध करानी है.

वहीं, दूसरी ओर अटल पथ पार्ट-2 का निर्माण कार्य शुरू हो चूका है. इस पथ को मई 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके निर्माण के साथ ही अटल पथ का सीधा जुड़ाव गंगा पाथवे से होगा. आपको बता दें, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. BSRDC ने जिला प्रशासन को FCI के लगभग 1 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए 12 करोड़ रुपए दिए थे. BSRDC ने FCI के गोदाम को हटाकर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है.

Latest News

To Top