ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

व्हाट्सप्प बना अब पेमेंट ऐप

wahtsaap
Spread It

दोस्तों से मस्ती मज़ाक हो या घर वालों से कनेक्ट करना हो। व्हाट्सप्प ने हर समय साथ दिया है, और साथ ही लॉकडाउन में पढाई का साधन भी बना व्हाट्सप्प। पिक्चर्स सेंड करने से लेकर वीडियो कॉल तक व्हाट्सप्प हर समय साथ देता है। पढाई से रिलेटेड लिंक शेयर करना हो या ऑफिस का रिपोर्ट सबमिट करना हो सब चीज़ों के लिए व्हाट्सप्प पर हम सब आश्रित हैं। व्हाट्सप्प ने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए ‘व्हाट्सप्प बिज़नेस’ का भी सुविधा दे चूका है। सब चीज़ों के लिए व्हाट्सप्प पर आश्रित लोगों को पेमेंट के लिए दूसरे ऐप्पस की ओर जाना पड़ता था। लेकिन अब व्हाट्सप्प ने इस चीज़ को अपने में ऐड-ऑन कर लिया है।

जी हाँ, व्हाट्सप्प ने भारत में व्हाट्सप्प यूजर्स के लिए दिवाली के अवसर पर धमाकेदार तोहफा ले कर आ गया है। जो लोग पेमेंट के लिए दूसरे ऐप्पस पर आश्रित थे अब ऐसा नहीं होगा। व्हाट्सप्प ने पेमेंट ऑप्शन को तो पहले ही ऐड कर दिया था। लेकिन अब बहुत आसान तरीके में पेमेंट भी हो जायेगा। व्हाट्सप्प पेमेंट को नेशनल कॉपरेशन ऑफ़ इंडिया ने अप्रूवल दे दिया है।

व्हाट्सप्प यूज़र्स को 2.5-3 साल से इसका इंतज़ार था। और अब जा कर ये इंतज़ार खत्म हुआ। व्हाट्सप्प यूपीआई की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है। फेसबुक इंडिया के हेड अजित मोहन बयान दिया है की “भारत में व्हाट्सप्प पर पेमेंट लाइव किया जा चूका है, और लोग जैसे मैसेज भेजते है वैसे ही पेमेंट भी उतने ही आसानी से कर सकते हैं। साथ ही कंपनी भारत में डिजिटल पेमेंट में अपना योगदान दे सकेगी।”

व्हाट्सप्प पेमेंट क्षत्रिय भाषाओं में रहेगी। और अगर आपके व्हाट्सप्प पर पहले से पेमेंट का ऑप्शन था तो अब आप उसे कर सकते हैं और अगर नहीं है तोह प्ले स्टोर में जा कर व्हाट्सप्प को अपडेट क्र के पेमेंट ऑप्शन का उसे कर सकते हैं।

ऐसे करें सेटअप

— सबसे पहले आपको अपना वाट्सएप अपडेट करना होगा। इसके बाद अपने फोन में वाट्सएप खोलें और सबसे ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट आइकन पर क्लिक करें।

— अब पेमेंट्स पर क्लिक करें। पेमेंट मैथड एड करें। अब आपको बैंकों की एक लिस्ट मिलेगी।

— आपको दी गई बैंकों की लिस्ट में से उस बैंक पर क्लिक करना है, जिसका अकाउंट आपको वाट्सएप पेमेंट के लिए एड करना है।

— इसके बाद आपके फोन नंबर का वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए आपको ‘वेरीफाई वाया एसएमएस’ टैब पर क्लिक करना होगा।

— वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको अन्य पेमेंट्स एप्स की तरह ही लेनदेन के लिए यूपीआई पिन सेट करना होगा।

— इसके बाद आपको पेमेंट पेज पर आपके द्वारा चुना गया बैंक दिखने लगेगा।

ऐसे भेजें रुपये

— वाट्सएप पर उस व्यक्ति के चैट इनबॉक्स को खोलें, जिसे आपको रुपये भेजने हैं।

— अब पेमेंट आइकन पर क्लिक करें और जितने रुपये भेजने हैं, वह राशि लिखें। आप इसके साथ एक नोट भी लिख सकते हैं।

— वाट्सएप पेमेंट प्रोसेस पूरी करने के लिए आपको अपना यूपीआई पिन डालने की जरूरत होगी। लेनदेन पूरी होने के बाद आपको कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured