ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

समाज की मांग जरुरी है विज्ञान का ज्ञान

science-day-for-peace-and-development
Spread It

हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व और रेलेवेंस को बढ़ाने के लिए हर साल 10 नवंबर को World Science Day for Peace & Development के लिए मनाया जाता है। यह समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को एंगेज करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। World Science Day for Peace & Development 2020 का थीम “Science for and with Society” है। जिस समय दुनिया COVID-19 महामारी से पीड़ित है, उस समय का ध्यान “Science for and with Society in dealing with the global pandemic” पर है।

World Science Day for Peace and Development पहली बार 10 नवंबर 2002 को यूनेस्को के संरक्षण में दुनिया भर में मनाया गया था। 2001 में यूनेस्को द्वारा इसकी उद्घोषणा के बाद से, World Science Day for Peace and Development ने दुनिया भर में विज्ञान के लिए कई ठोस परियोजनाएं, कार्यक्रम और फंडिंग उत्पन्न की हैं। दिन मनाने के पीछे तर्क यह है कि स्थायी समाजों के लिए विज्ञान और वैज्ञानिकों की भूमिका के महत्व और विज्ञान में नागरिकों को सूचित करने और शामिल करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करना है।

विज्ञान पृथ्वी पर होने वाली लगभग हर चीज में शामिल है। वर्षों से, समाज की बेहतरी के लिए और मनुष्यों के जीवन को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए नए आविष्कार किए गए हैं। यदि विज्ञान का उपयोग रचनात्मक तरीके से किया जाता है, तो यह मानव को हमारे इस ग्रह को एक बेहतर जगह बनाने में मदद कर सकता है। इसलिए, विश्व विज्ञान दिवस के माध्यम से, दुनिया भर के विभिन्न संगठन शांतिपूर्ण और स्थायी समाजों के लिए विज्ञान की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास करते हैं। इसके अलावा, वे इस दिन का उपयोग वैज्ञानिक प्रयासों के समर्थन में चुनौतियों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए करते हैं।

World Science Day For Peace & Development के उद्देश्य :

  • शांतिपूर्ण और स्थायी समाजों के लिए विज्ञान की भूमिका के बारे में जनता में जागरूकता फैलाना।
  • देशों के बीच विज्ञान के संबंध में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता को बढ़ावा देना।
  • समाजों के लाभ के लिए विज्ञान के उपयोग के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धता को रिन्यू करना।
  • वैज्ञानिक प्रयास के लिए समर्थन जुटाने में विज्ञान द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों पर ध्यान आकर्षित करना।