लाइफ स्टाइल ट्रेंड टॉक

Windows 11 : नए दशक में नए ऑपरेटिंग सिस्टम का हुआ आगमन, जानें इसके फीचर्स

Windows-11
Spread It

Microsoft ने आखिर अपने यूजर्स को वो सौगात दे दिया, जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार था। Microsoft ने अपना Windows 11 लॉन्च कर दिया है। इसे बिल्कुल नए डिजाइन के साथ बाजार में उतारा गया है। Windows 11 एक एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो काफी हद तक Apple के macOS की तरह है। इसमे नए थीम्स और नए स्टाइल के ग्राफिक्स दिए गए हैं।

इस Windows 11 के बारे में जानकारी देते हुए Microsoft के CEO Satya Nadella ने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा, “आज विंडोज की एक नई पीढ़ी की शुरुआत है। विंडोज 11 के साथ, हम लोगों और दुनिया के लिए नए अवसर को अनलॉक करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम से स्टोर तक सब कुछ फिर से कल्पना कर रहे हैं।”

आइए जानते हैं Windows 11 के कुछ खास फीचर्स

➤विंडोज 11 में एक नया Start menu है और एक सेंटर्ड Taskbar नए यूजर इंटरफेस का हिस्सा होगा। इसमें आइकन सेंटर में नजर आएंगे।


➤माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 पर मल्टी-टास्किंग वाले यूजर्स की मदद के लिए Snap layouts भी पेश कर रहा है। इससे एक ही स्क्रीन पर कई विंडोज एक साथ चलाए जा सकेंगे।


➤विंडोज़ की यह नई जनरेशन अधिक touch-friendly भी होगी। इसमें जेस्चर और स्टैक फीचर को काफी बेहतर किया गया है।


➤विंडोज़ यूजर्स किसी को भी वीडियो कॉल कर सकेंगे, यहां तक ​​कि मैक पर भी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि दूसरा यूजर्स किसी दूसरे डिवाइस पर है।


➤नए विंडोज 11 में widgets का फीचर भी मिलेगा। इसे पर्सनलाइज भी किया जा सकेगा।


➤विंडोज़ 11 के स्टोर पर तमाम फिल्मों और वेब सीरीज का कलेक्शन मिलेगा। ऐसे में यूजर्स सीधे यहीं से इन्हें रेट या परचेज कर पाएंगे।


➤गेमिंग के शौकीन लोगों के लिए यह विंडोज काफी काम की साबित हो सकती है। इस विंडोज को गेमिंग के लिए भी डिज़ाइन किया गया है। इसमें नए OS गेमर्स को बेस्ट एक्सपीरिएंस मिलेगा। यहां ऑटो HDR का फीचर दिया गया है।


➤PC टू PC कनेक्ट अब आसान हो गया है। इस विंडोज के माध्यम से एक कंप्यूटर को दूसरे से कनेक्ट करना अब आसान कर दिया गया है।

➤विंडोज़ 11 आपको टीम के माध्यम से मित्रों और परिवार से जुड़ने का एक अधिक स्वाभाविक तरीका भी देता है, जिससे आप तुरंत म्यूट और अनम्यूट कर सकते हैं, या सीधे टास्कबार से प्रेजेंट करना शुरू कर सकते हैं।


➤इस विंडोज़ में टाइपिंग के लिए वॉइस टाइपिंग का फीचर भी दिया गया है जिससे काफी कम समय में तेजी से टाइपिंग किया जा सकता है। इसमें शानदार टच कीबोर्ड दिया गया है।