ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

लाखों छात्रों को मिलेगी तीन साल की स्कॉलरशिप, शिक्षा विभाग ने लॉन्च किया अपना ऑनलाइन पोर्टल

bihar-Online-Portal-TFV
Spread It

बिहार के अनुसूचित जाति-जनजाति और पिछड़ा एवं अतिपिछड़ा वर्ग के लाखों छात्रों को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का लाभ अब आसानी से मिल पायेगा। इसके लिए अब छात्रों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। शिक्षा विभाग ने NIC की मदद से बिहार का अपना खुद का ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है।

शुक्रवार 27 अगस्त को इसे लॉन्च करने के मौके पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के NSP पोर्टल पर आवेदन करने की निर्भरता के चलते यह योजना 3-4 साल से लंबित चल रही है। गरीब तथा पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए इंतजार करना पड़ रहा था। साल 2019-20, 2020-21 और 2021-22 तीन साल की पेंडिंग स्कॉलरशिप योजना के लिए एक साथ आवेदन किया जा सकेगा। गरीब बच्चों को अब समय पर स्कॉलरशिप की राशि मिल सकेगी। इस पोर्टल को दूसरे राज्य भी फॉलो करेंगे।

शिक्षा विभाग के मदन मोहन झा सभागार में आयोजित भव्य समारोह में www.pmsonline.bih.nic.in पोर्टल को विद्यार्थियों के लिए शुरू करते हुए शिक्षा मंत्री ने घोषणा की कि इस पोर्टल पर निबंधन और आवेदन के एक महीने के भीतर DBT के माध्यम से राशि लाभार्थियों के खाते में चली जाएगी।