ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच आया ‘HOPE’

electric-scooter-‘HOPE’
Spread It

पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही है, यहां तक कि सबसे अधिक फ्यूल-एफ्फिसिएंट (Fuel-Efficient) दोपहिया भी हर दिन चलाने के लिए अधिक महंगा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग बढ़ रही है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के इनक्यूबेटेड स्टार्टअप (Incubated startup), Geliose Mobility ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘HOPE’ लॉन्च किया है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कॉस्ट लगभग 20 पैसे / किमी है। HOPE में 50 किलोमीटर और 75 किलोमीटर की आइडियल कंडीशन में दो बैटरी ऑप्शन होंगे। इस स्कूटर को चार घंटे में एक सामान्य सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। इस वाहन की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है और इसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।

Geliose Mobility के संस्थापक और सीईओ ‘आदित्य तिवारी’ ने कहा, “हम बढ़ते प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के युग से गुजर रहे हैं, और सभी उद्योगों में, विशेष रूप से ऑटोमोटिव में स्थायी कार्यों की आवश्यकता है। महज 46,999 रुपये से शुरू होने वाली कीमत के साथ, HOPE सबसे किफायती इंटरनेट से जुड़ा स्कूटर है जो वर्तमान में मेरी जानकारी में बाजार में है। ग्राहक, सब्सक्रिप्शन के माध्यम से HOPE का लाभ उठा सकते हैं या सीधे खरीद सकते हैं।”

HOPE को बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, डेटा मॉनिटरिंग सिस्टम और इन-हाउस पेडल-असिस्ट यूनिट के साथ इंटेग्रेट किया गया है। यह डेटा एनालिटिक्स और फ्लीट मैनेजमेंट एप्लीकेशन के लिए IOT सक्षम है। HOPE में बीहड़ उपयोग के लिए एक मजबूत और हल्का फ्रेम बनाया गया है। ये अत्याधुनिक सुविधाएँ HOPE को भविष्य के स्मार्ट और कनेक्टेड वाहनों की श्रेणी में रखती हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 46,999 रुपये है और बुकिंग अब दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए खुली है।

Add Comment

Click here to post a comment