ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल हेल्थ

Google Doodle : गूगल बता रहा कोविड टीकाकरण का महत्त्व

Google-doodle
Spread It

दुनिया में कोरोना की दूसरी लहर खत्म भी नहीं हुई है और इसकी तीसरी लहर आने की खबर ने सबके दिलों में दहशत भर दी है। कई राज्यों ने तो फिर से लॉकडाउन की भी शुरुआत की और साथ ही कोरोना से जुड़ी नई गाइडलाइंस भी जारी की गई है। इस वायरस के खिलाफ लोगों को जागरूक करने की मुहिम में Google भी पीछे नहीं हैं। दरअसल, गूगल ने आज बेहद ही खास डूडल (Doodle) तैयार किया है, जिसके जरिए गूगल लोगों को टीकाकरण से जुड़ी हर जानकारी दे रहा है।

यह डूडल, एक एनिमेटेड लोगो है जिसमें गूगल के सारे लेटर्स सर्जिकल मास्क पहने एक टीकाकरण स्टेशन पर लाइन में खड़ा दिखाई दे रहा है। उन सभी लेटर्स के बाहों पर टीकाकरण के कारण छोटा सा बैंड-एड्स है। गूगल में “E” अक्षर असल में एक हेल्थकेयर वर्कर है जो उन्हें इंजेक्शन लगा रहा है। यह डूडल भारत द्वारा एक ही दिन में हाईएस्ट COVID-19 वैक्सीनेशन दर्ज करने के एक दिन बाद आया है, जिसमें 85.15 लाख से अधिक वैक्सीन खुराक दी गई हैं।

यह डूडल पूरी तरह से मनमोहक है। गूगल के इस खास डूडल की सहायता से कोविड-19 नियमों के पालन का संदेश भी दिया है। इसमें फेस मास्‍क, सोशल डिस्‍टेंसिंग और वैक्‍सीनेशन के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस डूडल पर क्लिक करते ही एक नया वेब पेज खुलता है जिसमें वैक्‍सीनेशन सेंटर, कोरोना संक्रमण से बचाने के तरीके, CoWIN पोर्टल, वायरस संक्रमित मरीजों के आकड़े, आदि देखने मिलते हैं।

डूडल मुख्य रूप से भारत, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड, कंबोडिया, मलेशिया, फिलीपींस के दक्षिण एशियाई देशों में देखा जा सकता है। यूरोपीय देश जैसे यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, आइसलैंड, लातविया, स्पेन, पुर्तगाल, लिथुआनिया, रोमानिया, सर्बिया, बुल्गारिया, स्लोवाकिया, चेज़चिया, पोलैंड, एस्टोनिया और दक्षिण अमेरिकी देश जैसे ब्राजील और चिली भी इस डूडल को देख सकते हैं।