लाइफ स्टाइल फैशन

The Sakura : इस नायब हीरे ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बना सबसे महंगा बिकने वाला हीरा

sakura-diamond
Spread It

फैशन की दुनिया में रोज़ कोई न कोई नयी चीज़ आती है जो लोगों के मन को लुभाती है। अगर हीरे की बात करें तो कोहिनूर को सबसे नायब हीरा माना गया है। मगर हाल ही में बिके एक हीरे ने दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी का रिकॉर्ड बना दिया है। हांगकांग में नीलाम किया गया पर्पल-पिंक हीरा, 29.3 मिलियन अमरीकी डालर (213 करोड़ रुपये) में बिका है। इसकी नीलामी ऑक्‍शन हाउस Christie’s ने की है।

इस हीरे को ‘The Sakura’ नाम दिया गया है, जिसका अर्थ जापानी भाषा में ‘चेरी ब्लॉसम’ होता है। ये फैंसी पर्पल पिंक हीरा 15.81 कैरेट का है। ये हीरा बेहद चमकीला और सुंदर है। इसका आकार भी पर्पल पिंक हीरों में सबसे बड़ा है। इस दुर्लभ रंग के हीरे को प्लेटिनम और सोने की अंगूठी पर सेट किया गया है। यह बेहद खूबसूरत दिल के आकार वाली गुलाबी हीरे की अंगूठी है।

हीरे के रंग और इसमें किसी भी तरक की कोई खामी न होने के कारण इस शानदार हीरे को ‘fancy vivid’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो कि पर्पल और गुलाबी रंग के साथ बेहद आकर्षक लग रहा है। इससे मतलब है कि ऐसा हीरा जिसके अंदर यदि कोई खामी हो भी तो उसे केवल एक शक्तिशाली माइक्रोस्कोप से ही देखा जा सकता है।

‘द सकुरा’ को एक एशियाई व्‍यक्ति ने खरीदा है। हालंकि, इसके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं दी गयी है। ‘द सकुरा’ ने सबसे सबसे महंगा बिक कर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इसने 14.8 कैरेट के पर्पल पिंक हीरे ‘The Spirit of the Rose’ को भी पीछे छोड़ दिया है, जो Geneva के Sotheby में 27 मिलियन अमेरीकी डालर में बिका था।

KiteCam : अब पतंग के साथ कैमरा भी भरेगा उड़ान