लाइफ स्टाइल

Summer Tips : तपती गर्मी में पाएं ठंडक का एहसास, इन चीजों से मिलेगी शरीर को राहत

Summer-drinks
Share Post

DESK : गर्मियों (Summer) का मौसम आ चूका है. मार्च के महीने में ही जून-जुलाई जैसी गर्मी पद रही है. गर्मियों से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार आने वाले समय में गर्मी का कहर और बढ़ेगा. ऐसे मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखना बड़ी चुनौती है. तपती गर्मी और आग उगलते सूरज के सामने शरीर को ठंडा रखना और खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरुरी है. बढ़ते तापमान के बीच कुछ प्राकृतिक चीज़ें शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में काफी मदद कर सकती हैं. आइये जानते हैं ऐसे चीज़ों के बारे में जो इस तपती गर्मी में राहत का एहसास देती हैं.

पुदीना
पुदीने में शरीर को लंबे समय तक ठंडा रखने के गुण शामिल होते हैं. गर्मियों में पुदीने का सेवन करने से आप ना सिर्फ ताजगीभरा महसूस करेंगे, बल्कि इसमें मौजूद गुणकारी तत्व भी शरीर को बड़ा फायदा पहुंचाएंगे. पुदीने की चटनी बना कर या शिकंजी में मिला कर पीने से काफी राहत का एहसास होता है और शरीर में नमी बानी रहती है.

पुदीना शिकंजी (Pudina Shikanji Recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Supriya Agnihotri Shukla - Cookpad

खीरा
गर्मी के मौसम में खीरा शरीर के लिए बड़ी फायदेमंद चीज माना जाता है. गर्मियों में खीरा ना सिर्फ हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि त्वचा और डाइजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है. आप सलाद या रायते के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. खीरा खाने से हमारे शरीर में नमी बनी रहती है साथ ही कड़ी धुप वाले मौसम में तराशने (लगातार पानी पीने की इक्षा) जैसी स्थिति नहीं बनती है.

Easy Raita Recipe: How to Make Cucumber Raita - 2022 - MasterClass

तरबूज
तरबूज का लगभग 90 फीसद हिस्सा पानी से भरा होता है. साथ ही इसमें शरीर को फायदा पहुंचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. तरबूज हमारे शरीर को लंबे समय तक ठंडा और हाइड्रेट रख सकता है. इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है.

benefits of watermelon Know these 7 benefits of eating watermelon connection is linked to stress pur – News18 हिंदी

नारियल
गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लोग नारियल का पानी भी खूब पीते हैं. थ्री इन वन नारियल में हमारे शरीर को पानी, फल और तेल एकसाथ देने की क्षमता होती है. नारियल इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने का काम करते हैं.

नारियल पानी पीते हैं तो यह 5 जानकारियां आपके लिए हैं...

प्याज
खाने का जायका बढ़ाने वाली प्याज में शरीर को ठंडा रखने वाली कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. यह सूर्य की तेज किरणों से बढ़ने वाले स्ट्रोक के खतरे को भी कम करती है. प्याज गर्मी में लू से बचाने का काम करती है. लाल प्याज में क्वीरसेटिन नाम का प्राकृतिक एंटी-एलर्जेन भी पाया जाता है.

Dhaba Style Laccha Pyaz Recipe | Masala Pyaz | Chatpata Onion Salad - Chef Kunal Kapur

दही
ठंडी तासीर वाली चीजों की ये लिस्ट दही के बिना पूरी नहीं हो सकती है. दही, लस्सी, रायता और नमकीन छाछ जैसी चीजों को गर्मियों का तोहफा कहा जाता है. दोपहर के वक्त लंच में खाने के साथ दही को जोड़ने से शरीर को ढेरों फायदे होते हैं.

SEE: How to make dahi at home - Rediff.com Get Ahead

खट्टे फल
खट्टे फल ना सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छे माने जाते हैं, बल्कि ये ज्यादा फैट वाले फूड को तोड़ने में मदद करते हैं और डाइजेशन को बेहतर रखते हैं, जिससे शरीर भी ठंडा रहता है. इसमें संतरे, नीबू, किन्नू और अंगूर जैसे फल शामिल होते हैं.

Effect Of Citrus Fruits In Lactating Mother | Femina.in

Latest News

To Top