लाइफ स्टाइल

Skin Care Tips : गर्मियों में पाएं स्वस्थ और सुन्दर त्वचा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Skin-Care
Share Post

DESK : गर्मियों का मौसम शुरू होने को है. ऐसे में हमारी त्वचा को खास देखभाल की जरुरत होती है. त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और कई तरह के स्किन प्रॉब्लम से बचने के उपाय (Skin Care Tips) हम यहाँ आपके साथ साझा कर रहे हैं. इन घरेलू तरीकों से आप पा सकते है सुंदर और स्वस्थ त्वचा. इसके लिए आपको चाहिए चना बेसन और कुछ और सामान जो घर पर आसानी से मिल जाता है. चना बेसन यानी चने की दाल का पाउडर कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है और स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करता है. स्किन को साफ करने के लिए आर्टिफिशियल क्लींजर के मुकाबले ये काफी नेचुरल और सेफ ऑप्शन है. बेसन से स्किन डिटॉक्सीफाई होती है, इसके साथ ही ये स्किन से चिपचिपेपन को हटाते हुए इससे जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाता है.

बेसन में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन को कई सारी प्रॉब्लम्स से बचाते हैं. बेसन न ही सिर्फ चेहरे को साफ करता है बल्कि मुंहासों की समस्या से निजात भी दिलाता है. इसके साथ ही डलनेस दूर करके उसे सॉफ्ट बनाता है. साथ ही बेसन स्किन पर ग्लो लाने में भी मदद करता है. बेसन के इन फायदों के लिए आपको ये जानना भी जरूरी है कि इसे कैसे फेस पर अप्लाई करना है. आइए जानते हैं कि बेसन को कैसे और कितने समय के लिए फेस पर लगाना है ताकि इसके सभी गुणों का लाभ आपको मिल सके.

पिंपल्स के लिए बेसन और खीरे का पेस्ट
बेसन पिंपल्स पर भी कंट्रोल करता है, इसके लिए आप बेसन के साथ खीरा मिलाएं. खीरा का पेस्ट बना लें और इसमें बेसन मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स पर चेहरे पर अप्लाई करें, करीब 20-25 मिनट बाद इसे धो लें. इस पेस्ट को लगाने से फेस के पिंपल्स से भी राहत मिलेगी और ग्लो भी आएगा.

ऑयली स्किन के लिए कैसे लगाए बेसन
आपकी स्किन ऑयली है तो बेसन को दही के साथ फेंट कर फेस पर लगाएं, ये दोनों अतिरिक्त सीबम बनने से रोकते हैं, जिसकी वजह से फेस पर आने वाली चिपचिपाहट पर काफी कंट्रोल किया जा सकता है. इस पैक को फेस पर अप्लाई करने के पहले आप फेस को क्लीन करें और इसके बाद पैक लगाएं. इस पैक को करीब 20 मिनट रखने के बाद इसे पानी से धो लें.

ड्राईनेस दूर करेंगे बेसन-मलाई
बेसन में मलाई मिलाकर लगाने से चेहरा न सिर्फ मुलायम होता है बल्कि इससे त्वचा को नमी भी मिलती है. आप बेसन में मलाई को मिलाकर फेस पर अप्लाई करें और सूखने दें, सूख जाने पर इसे धो लें. सर्दियों के लिए ये बेहतरीन क्लींजर है.

स्किन डल हो रही है तो लगाएं बेसन का ये लेप
स्किन डल दिखने लगी है तो आप बेसन के साथ, मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और चुटकी भर हल्दी मिक्स करें. इसे लेप को अपने चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी लगा लें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और करीब 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

नोट : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं.

Latest News

To Top