लाइफ स्टाइल

सेहत और स्वाद से भरपूर है Curry पत्ता, जानें इसके फायदे

Kari-patta
Share Post

DESK : करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल आम तौर पर खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. खासकर साउथ इंडियन डिशों जैसे सांभर, इंडली, उपमा और नारियल की चटनी का स्वाद करी पत्ते के बिना अधूरा सा लगता है. वहीं अब उत्तर भारत में भी करी पत्ते के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ गया है. हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि करी पत्ता खाने में स्वाद का तड़का लगाने के साथ-साथ स्वस्थ जीवन का भी राज है.

जी हां, करी पत्ते में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कि लिवर और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही वजन कम करने में भी सहायक सिद्ध होते हैं. तो आइए जानते हैं, करी पत्तों से होने वाले कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

  • रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से आप मॉर्निंग सिकनेस ख़त्म हो जाता है. इसके लिए आप नींबू के रस और करी पत्ते के रस में हल्की चीनी मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करें. ये फॉर्मूला उल्टी, जी मिचलाना और मतली जैसी समस्याओं से निजात पाने में काफी कारगर साबित हो सकता है.
  • हर रोज खाली पेट करी पत्ता चबाने से लिवर की सेहत दुरुस्त रहता है. करी पत्ता लिवर की कार्य क्षमता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं करी पत्ता लिवर में सिरोसिस के जोखिम को कम करके इसे मजबूत और स्वस्थ बनाने का काम भी करता है.
  • करी पत्ता पाचन तंत्र मजबूत करने में भी काफी सहायक होता है. खाली पेट करी पत्ता खाने से न सिर्फ पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, बल्कि कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है. इसके लिए आप दही या छाछ के साथ भी करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं.
  • अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो करी पत्ता आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. बता दें कि करी पत्ता ब्लड शुगर को नियत्रंण में रखने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है. इसके लिए रोज सुबह तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ते का सेवन करें
  • करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. यही कारण है कि रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करना काफी लाभदायक साबित हो सकता है. यह न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है बल्कि आंखों को सेहतमंद बनाए रखने में भी काफी मदद करता है.

Latest News

To Top