लाइफ स्टाइल

सर्दियों में ऐसे रखें अपना और अपनों का ख्याल, जानें Winter Care टिप्स

Winter-Care
Share Post

DESK : आमतौर पर सर्दियों में देखा गया है कि आय दिन खांसी जुकाम किसी न किसी को होते रहता है. निमोनिया की समस्या से भी छोटे बच्चे परेशान रहते है. ऐसे बहुत लोग हैं जो कोल्ड और कफ के लिए दवाएं लेना पसंद नहीं करते, ऐसे में हम आपको बताएंगे उन घरेलू नुस्खों (Winter Care Tips) के बारे में, जो इस समस्या से आपको निज़ात दिलाने में आपकी मदद करते है. हेल्थ (HEALTH) का ख्याल रखने में ये चीजें हेल्प करती हैं. इसे हमारी दादी नानी के नुस्खे भी कहा जाता है. चलिए मदद करते हैं आपकी, उन नुस्खों को जानने में –

गर्म पानी का सेवन करें –
जुकाम खांसी में गर्म पानी का सेवन गले को काफ़ी आराम देता है। हल्का गुनगुना पानी पीने से गले के दर्द से आराम मिलेगा।

गरारें करें और स्टीम ले –
सर्दियों के मौसम में गरारे करने और भांप लेने से बहुत अधिक आराम मिलता हैं ,जब भी गले में खसखसाहट हो गर्म पानी में नमक डाल कर गरारे करें। नाक बंद होने की समस्या से निजात पाने के लिए विक्स की गोली पानी में डालकर भांप ले।

गर्म कपड़े पहनें –
सर्दियों के मौसम में अच्छी तरह नाक कान ढ़के। जब भी बाहर निकलें बदन को अच्छी तरह से ढककर निकलें।

शहद का सेवन करें –
हनी एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर रहता हैं। इसके अलावा मधुमक्खी का शहद कई औषधीय गुणों से भरपूर रहता है। साथ ही इसके अलावा आपको ग्लोइंग स्किन भी मिलती है।अगर आप जुकाम से बार बार परेशान हैं तो आप कम से कम 2 बार शहद का सेवन करें। वहीं आप इसके अलावा गर्म दूध में शहद डालकर पी सकते है।

6 घंटे की नींद लें-
अगर आप खांसी और जुक़ाम से पीड़ित हैं तो आपको भरपूर नींद लेना चाहिए,कम से कम 5 या 6 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इससे जुकाम में राहत मिलती है।

Latest News

To Top