लाइफ स्टाइल

Oscar 2022 : Will Smith बने बेस्ट एक्टर, Jessica Chastain को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड, देखें पूरी लिस्ट

Oscar-Awards-2022
Share Post

DESK : 94वें एकेडमी अवॉर्ड्स/ऑस्कर (Academy Awards/Oscar) का आयोजन इस साल रव‍िवार 27 मार्च को कैल‍िफोर्न‍िया स्थ‍ित लॉस एंजेल‍िस के डॉल्बी थ‍िएटर में क‍िया गया. 94वें ऑस्कर्स 2022 (Oscars 2022) अवॉर्ड सेरेमनी में एक्टर विल स्म‍िथ (Will Smith) ने बेस्ट एक्टर अवॉर्ड का ख‍िताब अपने नाम कर लिया. उन्होंने फिल्म किंग रिचर्ड (King Richard) के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता है. अवॉर्ड इवेंट में जब विल अपना ख‍िताब लेने स्टेज पर गए, तब यह पल देखने वाला था. विल, स्टेज पर भावुक हो गए. उनकी आंखों में आंसू साफ देखे जा सकते हैं. विल ने होस्ट क्रिस रॉक (Chris Rock) को थप्पड़ मारने के लिए भी माफी मांगी.

व‍िल ने किंग रिचर्ड फ‍िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ख‍िताब लेते वक्त भरे गले से खुशी भी जताई और माफी भी मांगी. उन्होंने कहा- ‘रिचर्ड विल‍ियम्स अपने पर‍िवार को सुरक्ष‍ित रखने की हर संभव कोश‍िश करता था. मेरी जिंदगी में इस वक्त, मैं खुशी से भर गया हूं, ऊपरवाला मुझसे क्या करवाना चाहते हैं और मैं क्यों इस दुन‍िया में हूं, ये जानकर.’

बेस्ट एक्टर की रेस में इनसे थी टक्कर
ऑस्कर की रेस में बेस्ट एक्टर कैटेगरी में व‍िल स्म‍िथ की टक्कर Javier Bardem, Benedict Cumberbatch, Andrew Garfield, Denzel Washington से थी. व‍िल ने किंग रिचर्ड फिल्म में अपनी बेहतरीन अदाकारी से ऑस्कर पर अपना नाम दर्ज किया. किंग रिचर्ड, सेरेना व‍िल‍ियम्स और वेनस व‍िल‍ियम्स के प‍िता रिचर्ड व‍िल‍ियम्स की जिंदगी पर बनी है.

लेडी गागा ने ऑस्कर इवेंट का फाइनल अवॉर्ड पेश किया. इस साल बेस्ट प‍िक्चर कैटेगरी में ‘CODA’ ने 94वां एकेडमी अवॉर्ड जीता है. सुन ना पाने वाले ऐ पर‍िवार की कहानी को दर्शती इस फिल्म ने ऑस्कर जीत मिसाल पेश की है.

ऑस्कर इवेंट खत्म होने के बाद क्रिस ने विल के ख‍िलाफ किसी भी तरह की श‍िकायत दर्ज ना करने की बात कही है. LAPD (The Los Angeles Police Department) ने क्रिस के बयान को कंफर्म किया है.

इन्हें मिला ऑस्कर
Ariana DeBose को West Side Story के लिए बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है. इस लिस्ट में Jessie Buckley (The Last Daughter), Ariana DeBose (West Side Story), Judi Dench (Belfast), Kristen Dunst (The Power of the Dog), Aunjanue Ellis (King Richard) का नाम शाम‍िल था.
Dune फ‍िल्म ने 94वें एकेडमी अवॉर्ड में अपना दबदबा बनाए रखा. इस फ‍िल्म को सिनेमैटोग्राफी और बेस्ट साउंड कैटेगरी में अवॉर्ड से नवाजा गया. इतना ही नहीं बल्क‍ि Dune ने बेस्ट विजुअल इफेक्ट कैटेगरी में भी अपना नाम दर्ज कराया. वहीं बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड The Queen of Basketball को मिला. सिनेमैटोग्राफी, बेस्ट साउंड कैटेगरी और बेस्ट विजुअल इफेक्ट कैटेगरी में जीत दर्ज करने के बाद Dune ने बेस्ट एड‍िट‍िंग कैटेगरी में भी ऑस्कर अपने नाम किया है. एकेडमी अवॉर्ड्स में Dune की यह चौथी जीत है.

एकेडमी अवॉर्ड्स के बेस्ट एन‍िम‍ेटेड फीचर फ‍िल्म कैटेगरी में Encanto को ऑस्कर से सम्मान‍ित किया गया. बेस्ट शॉर्ट फ‍िल्म (एन‍िमेटेड) कैटेगरी में The Windshield Wiper ने एकेडमी अवॉर्ड जीता.

Troy Kotsur को बेस्ट एक्टर इन सपोर्ट‍िंग रोल के लिए ऑस्कर से नवाजा गया. बेस्ट एक्टर इन सपोर्ट‍िंग रोल में Ciarán Hinds(Belfast), Troy Kotsur (CODA), Jesse Plemons (The Power of the Dog), J.K Simmons (Being the Ricardos) और Kodi Smit-McPhee (The Power of the Dog) नॉम‍िनेटेड थे.

Troy Kotsur को बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्टर अवॉर्ड मिला, उन्होंने साइन लैंग्वेज में खुशी और आभार जताई. Troy ने अपने डायरेक्टर और क्रू मेंबर्स को इस अवसर के लिए धन्यवाद दिया. आपको बता दें, Troy Kotsur ऑसकर जीतने वाले दूसरे deaf एक्टर हैं.

बेस्ट इंटरनेशन फीचर फ‍िल्म कैटेगरी में जापान की मूवी Drive My Car को ऑसकर मिला. इस कैटेगरी में Drive my Car, डेनमार्क से Flee, इटली से The Hand of God, भूटान से Lunana, नार्वे से The Worst Person in the World नॉम‍िनेशन लिस्ट में थी.

The Long Goodbye को बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फ‍िल्म के लिए ऑस्कर से नवाजा गया. यह फिल्म Riz ने Aneil Karia के साथ मिलकर लिखा है. बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए Jenny Bevan को अपनी फिल्म Cruella के लिए मिला.

फ‍िल्म Belfast के लिए Kenneth Branagh को बेस्ट ओर‍िज‍िनल स्क्रीनप्ले कैटेगरी में ऑस्कर से नवाजा गया. बेस्ट एडाप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी में Sian Heder को CODA के लिए एकेडमी अवॉर्ड मिला है. यह सुन ना पाने वालों पर बनी एक खूबसूरत फ‍िल्म है जिसने ऑस्कर के कई कैटेगरीज में अपनी जगह बनाई है.

Jane Campion ने The Power of The Dog के लिए बेस्ट डायरेक्टर जीत लिया है. वे बेस्ट डायरेक्टर अवॉर्ड जीतने वाली तीसरी मह‍िला हैं.

Will Smith ने King Richard फ‍िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड मिला. वहीं Jessica Chastain को The Eyes of Tammy Faye फ‍िल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया है.

अवार्ड से चुकी भारत की फिल्म
भारत की डॉक्यूमेंट्री ‘Writing With Fire’ ऑस्कर जीतने से चूक गई है. बेस्ट डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में ‘Summer of Soul’ ने अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है. Writing With Fire का ऑस्कर नॉम‍िनेशन तक पहुंचना बड़ी बात है, पर इस रेस से बाहर निकलना मायूस भी करता है.

Latest News

To Top