ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

अब Cold Drink मिलेगा कागज में

coca cola paper bottle
Spread It

कोको कोला ने 100% कागज से बना अपना पहला पेपर बोतल प्रोटोटाइप पेश किया। कागज की बोतल का यह दोहराव केवल पेड़ के सामान के रूप में नहीं है, हालांकि, प्रोटोटाइप में एक पेपर शेल होता है जो एक प्लास्टिक लाइनर को बंद करता है और क्लोजर होता है। बोतल इनोवेशन, कोका-कोला के World Without Waste commitment के हिस्से के रूप में आता है, जहां वे एक बोतल इकट्ठा करने की योजना बना सकते हैं या हर एक ड्रिंक के लिए सब्सट्रेट और सामग्री का उपयोग कर बेच सकते हैं जो 100% रीसाइकिलेबल होगा।

कोको कोला यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी अन्य प्रकार की खाद्य पैकेजिंग की तरह, एक पेपर बोतल उच्च सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों का पालन करे। कोका-कोला के EMEA R&D पैकेजिंग इनोवेशन मैनेजर Stijn Franssen ने कहा “हमारी दृष्टि एक कागज़ की बोतल बनाना है जिसे किसी अन्य प्रकार के कागज़ की तरह रीसायकल किया जा सकता है, और यह प्रोटोटाइप इसे प्राप्त करने के रास्ते पर पहला कदम है। एक कागज की बोतल पैकेजिंग संभावनाओं की एक पूरी नई दुनिया खोलती है, और हम आश्वस्त हैं कि भविष्य में पेपर पैकेजिंग की भूमिका है।”

यह ब्रांड अपनी पैकेजिंग में रीसाइक्लिंग और अधिक रीसाइकल्ड प्लास्टिक का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करेगा क्योकिं केवल एल्युमीनियम या काँच पर स्विच करने से उनके कार्बन फुटप्रिंट में वृद्धि होगी। ये ‘पाबोको पायनियर कम्युनिटी’ में पार्टनर, पाबोको और तीन अन्य कंपनियों के साथ एक पेपर बोतल की अवधारणा का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं।

Stijn ने कहा की “यह हमारी यात्रा का एक हिस्सा है की हम सबसे टिकाऊ पैकेजिंग के लिए समाधान खोजें, जो लोगों को हमारे ड्रिंक्स का आनंद लेने के लिए सही है, और यह चीज़ हमारे ग्रह के लिए सही है।” मॉउंटिंग रिसर्च से पता चला है की रिउजेबल पैकेजिंग, कागज़ की तुलना में अधिक पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ हैं, जो संसाधन और ऊर्जा को गहन कर सकती है। ये बोतलें बेल्जियम के ब्रुसेल्स में कोका कोला के ‘इनोवेशन लैब’ में विकसित की जा रही है।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured