लाइफ स्टाइल इंटरटेनमेंट

Mohanlal Birthday : साउथ के ‘अंबानी’ कहे जाते हैं मोहनलाल, बुर्ज खलीफा में है खुद का अपार्टमेंट

mohanlala happy birthday
Spread It

साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का मतलब होता है तमिल फिल्म इंडस्ट्री, कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री, तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री, और भी यानी साउथ में जितने भी फिल्म इंडस्ट्रीज है, वह सब एक में सम्मिलित हैं। इसी फिल्म इंडस्ट्रीज में से एक है मलयालम फिल्म इंडस्ट्री (Malayalam Film Industry)। यहां भी ऐसे कई सारे सुपरस्टार हैं जिन्हें लोग केवल साउथ इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे भारतवर्ष में मानते हैं। उन्हीं सुपरस्टार में से एक हैं मोहनलाल (Mohanlal)।

मोहनलाल ,मलयालम और साउथ फिल्म इंडस्ट्री के बहुत बड़े सुपरस्टार माने जाते हैं। जिस फिल्म में रहते हैं वह फिल्म साल की सुपरहिट फिल्मों की लिस्ट में होती है। आज यानी 21 मई को इसी सुपरस्टार का जन्मदिन है। आज मोहनलाल 61 साल के हो गए है। उम्र के इस पड़ाव में भी मोहनलाल अच्छे-अच्छे नए एक्टर को भी पछाड़ देते हैं। मोहनलाल की फैन फॉलोइंग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इनके जन्मदिन से एक रोज पहले यानी 20 मई को ही ट्विटर पर उनके फैंस उनके लिए #HappyBirthdayLalettan का हैस्टैग चलाने लगे। इनका जन्म 21 मई, 1960 को केरल में हुआ था।

आइए जानते हैं मोहनलाल के जीवन से जुड़ी कुछ बातें:

साल 1978 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले मोहनलाल ने अब तक 350 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है।

वह मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के हाईएस्ट पेड एक्टर हैं।

उन्होंने कंपनी, आग और तेज जैसी हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। उनका कहना है कि भाषा कभी भी सिनेमा में अभिनय की रुकावट नहीं बनती।

मोहनलाल के एक्टिंग के फैन तो खुद सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी हैं।

उनका पूरा नाम मोहनलाल विश्वनाथन नायर है। प्यार से उनके फैंस उन्हें लालेत्तन के नाम से बुलाते हैं।

सिनेमा में कदम रखने से पहले वह एक प्रोफेशनल रेसलर हुआ करते थे। उन्होंने 1977-78 में केरल स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप भी जीती थी।

उनकी पहली फिल्म Thiranottam थी, जो कि रिलीज नहीं हुई थी।

वे मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के इकलौते ऐसे अभिनेता हैं जिनके नाम पर सबसे ज्यादा फिल्म और सबसे ज्यादा हिट फिल्मों का रिकॉर्ड है।

एक साल में सबसे ज्यादा हिट फिल्में मलयालम इंडस्ट्री में उन्हीं की होती हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1986 में मोहनलाल की 34 फिल्में रिलीज हुई थीं। जिनमें से उनकी 28 फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट थीं।

साल 1997 में मोहनलाल की रिलीज हुई फिल्म ‘गुरु’ पहली मलयालम फिल्म थी, जिसे भारत की तरफ से ऑस्कर नामांकन में जगह मिली थी।

साल 2006 में केरल के गठन की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर सीएनएन-आईबीएन द्वारा आयोजित किए गए एक ऑनलाइन सर्वे में मोहनलाल को सबसे लोकप्रिय केरलवासी के रूप में चुना गया था।

सुपरस्टार का दुबई की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में खुद का अपार्टमेंट भी है।

आपको बता दें, 2009 में भारत की टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक पाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बने थे मोहनलाल।

ऐश्वर्या राय ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत मोहनलाल की फिल्म इरुवर से की थी। वह इस फिल्म में मोहनलाल के अपोजिट कास्ट की गई थीं। यह फिल्म मणि रत्नम ने डायरेक्ट की थी।

मणि रत्नम ने मोहनलाल को लेकर एक बार कहा था कि जब वह मोहनलाल के सीन को शूट करते थे तो वह कट कहना भूल जाते थे। क्योंकि मोहनलाल का स्क्रीन प्रेजेंस काफी शानदार होता है।

मोहनलाल कोरिया के सियोल स्थित द वर्ल्ड ताइक्वांडो हेडक्वार्टर द्वारा ताइक्वांडो की मानद ब्लैक बेल्ट पाने वाले पहले दक्षिण भारतीय अभिनेता भी हैं।

सहारनपुर से दिखा हिमालय, इस व्यक्ति ने खींची तस्वीर