लंचबॉक्स लाइफ स्टाइल

ऐसे बनाये सर्दियों की जान गाजर का हलवा

gajar ka halwa
Spread It

सर्दियों की बात हो और गाजर के हलवे को भूल जाएँ। ये तो वो बात हो गयी की जैसे गर्लफ्रेंड का बर्थडे भूल जाना। इसीलिए गाजर का हलवा सर्दियों की जान मानी जाती है। जब रात में खाना खाने के बाद रज़ाई में जाने पर जब माँ गरमा गर्म गाजर का हलवा ला कर देती है और वो देखते ही मुँह में पानी आना।

एग्जाम का समय है बहुत कोई अभी हॉस्टल जा चुके हैं, तो हलवा का याद आना लाज्मी है। तो आइये जानते हैं माँ के हाथों का गाजर का हलवा कैसे बनता है :-

➢ सामग्री :-

गाजर -1 कि. ग्राम
चीनी-250 ग्राम
मावा -250 ग्राम
दूध – 1/2
देशी घी – 1 टेबल स्पून
कशमिश – 1 टेबल स्पून
काजू – 12-15 ग्राम
नारियल- एक टेबल स्पून
छोटी इलाइची- 5-6

➢विधि –

गाजर का हलवा बनाने के लिये, गाजर को छील कर अच्छी तरह धोकर कद्दूकस कर लें । मावा को एक कढाई में धीमी आंच पर भुने। भुना हुआ मावा एक प्लेट में रख लें।

कद्दूकस किये हुये गाजर को कढाई में डाल कर गैस पर रखिये, दूध डालकर मिला लें, गाजर को नरम होने तक पकने दे। अब गाजर में चीनी मिला दीजिये, थोडी थोडी देर में चलाते रहें, गाजर का रस निकलने लगेगा, उसे हर 2 मिनिट के बाद चलाते रहे, सारा गाजर का रस जलने तक गाजर को पका लीजिये।

पकी गाजर में घी डाल कर भूनिये, किशमिश, काजू और मावा मिला दीजिये। हलवे को चलाते हुये 2-3 मिनिट तक पकायें, गैस बन्द कर दीजिये और पीसी हुई इलाइची मिला लें। अब आपका गाजर का हलवा तैयार है। गाजर के हलवे को प्याले में निकाल लीजिये। कद्दूकस किये हुये नारियल को उसके ऊपर डालकर सजा दें। गरमा गरम गाजर का हलवा परोसिये और खाइये।

Add Comment

Click here to post a comment