लाइफ स्टाइल फैशन हेल्थ

Stress से रहें दूर और अपने बालों में दे नई जान

girls hair care
Spread It

बाल झड़ने की समस्या आज के समय में आम हो चुकी है क्योंकि इस व्यस्त जीवन में हमें कई सारे स्ट्रेस होते हैं। ऑफिस का स्ट्रेस, घर का स्ट्रेस, पढ़ाई का स्ट्रेस, जॉब का स्ट्रेस और अब तो कोरोना(Corona), व्हाइट फंगस(White Fungus), ब्लैक फंगस(Black Fungus), साइक्लोन के भी स्ट्रेस हो रहे हैं। तो ऐसे में जब हम इतना स्ट्रेस लेंगे तो यह हमारे फेस पर, बॉडी पर तो नजर आएगा ही साथ ही हमारे बालों पर भी इसका खराब असर देखने को मिलता है। जिस वजह से हमारे बाल काफी झड़ते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको स्ट्रेस लेना छोड़ना पड़ेगा या फिर जितना हो सके कम स्ट्रेस लेना होगा।

तो आइए जानते हैं ऐसी और क्या-क्या चीजें हैं जिस वजह से हम अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं और वह क्या चीज है जिनके सेवन से हमारे बाल झड़ते हैं या फिर झड़ना कम हो सकते हैं :

हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल लंबे, काले और घने हो और अब तो लड़कों को भी अपने बालों को लेकर काफी केयर करते हुए देखा जाता है। बाल व्यक्ति की पर्सनैलिटी को भी स्ट्रॉन्ग करते हैं। लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। बाल झड़ने का एक बड़ा कारण हमारा खानपान भी होता है। इससे भी हमारे बालों पर असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो आपको भी नहीं खानी चाहिए वह सारी चीजें जिनके सेवन करने से बाल झड़े।

चीनी- चीनी सेहत के लिए तो नुकसानदायक होती है साथ ही इससे बालों को भी काफी नुकसान पहुंचता है। चीनी का A सेवन करने से गंजेपन की समस्या हो सकती है। इसके लिए आप चीनी के जगह गुड का इस्तमाल कर सकते हैं।

सोड़ा– यह तो सब जानते हैं कि बाजार में मिलने वाले सोड़ा ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है। ये हेयर Follicle को डैमेज कर सकता है। तो अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं लंबे और घने देखना चाहते हैं तो बाजार में मिलने वाले सोडा ड्रिंक्स के सेवन को तुरंत बंद कर दें।

जंक फूड- जंक फूड में सैचुरेटेड और मोनो-अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। जंक फूड खाने से आपका स्कैल्प ऑयली हो जाता है। आपके पेट के लिए भी सही नहीं होता। यह आपके पोर्स और Follicle को ब्लॉक कर देता है। जिससे आपके बाल अस्वस्थ हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

ये है फायदेमंद

प्याज का रस- गर्मी के दिनों में प्याज खाने से हमें लू जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। साथ ही प्याज के अन्य फायदे भी हैं। उनमें से एक है बालों की जड़ों में प्याज का रस लगाना। जी हां अगर आप अपने सर के स्कैलप पर प्याज का रस लगाते हैं तो आपके बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम हो जाता है।

दही- दही हमारे सेहत के लिए जितना आवश्यक है उतना ही हमारे बालों के लिए भी। दही हमारे बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। दही में आप अगर हनी मिलाकर लगाते हैं तो आपके बाल सॉफ्ट और सिल्की रहेंगे।