लाइफ स्टाइल

इंतजार खत्म, नए साल में आने वाला है 5G, जानिए किन शहरों से होगी शुरुआत

5G-NETWORK
Share Post

DESK : भारत में 5G Network का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. दूरसंचार विभाग (DoT) ने सोमवार को अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा कि गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे सहित मेट्रो और बड़े शहर अगले साल 5G सेवाएं प्राप्त करने वालों में पहले राज्य होंगे.

बता दें कि देश में फिलहाल 4G नेटवर्क (Network) उपलब्ध है. 5G के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी (Spectrum Auction) आयोजित करवाने की सरकार की योजना मार्च-अप्रैल 2022 की है. बीते सितंबर के महीने में ही DoT ने टेलिकॉम सेक्टर रेगुलेटर ट्राई (TRAI) से स्पेक्ट्रम की नीलामी, रिजर्व प्राइस, बैंड प्लान, ब्लॉक साइज, क्वांटम ऑफ स्पेक्ट्रम संबंधी सिफारिशें मांगी थीं.

जिसमें नइंडस्ट्री के कन्सल्टेंट के साथ इस मुद्दे पर अपनी तरफ से विचार-विमर्श करना शुरू कर दिया है. देश में पिछले दो साल से 5G की टेस्टिंग चल रही है. लोग इसका काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. उन लोगों का इंतजार अब मई 2022 तक 5G टेस्टिंग पूरी होने की संभावना है. हालांकि 5G कमर्शियल लॉन्च को लेकर फिलहाल कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आई है.

टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल (Bharti Airtel), रिलायंस जियो (Reliance Jio) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने गुरुग्राम, बैंगलोर, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधीनगर में 5G Network टेस्ट साइट स्थापित की हैं, अनुमान है कि 5G की स्पीड 4G से 10 गुना ज्यादा होगी.

Latest News

To Top