लाइफ स्टाइल इंटरटेनमेंट

Karisma kapoor Birthday : 47 की हुई बॉलीवुड की Lolo, शायद ही सुने होंगे इनकी ये बातें

Happy-Birthday-karishma-kapoor
Spread It

साल 1991 से लेकर साल 2000 के बीच सबसे ज्यादा ब्लॉकबस्टर फ़िल्में देने वाली अभिनेत्रियों में करिश्मा कपूर का नाम सबसे ऊपर रहा है। करिश्मा बॉलीवुड के कपूर खानदान की पहली बेटी थी जिसने बॉलीवुड में काम किया। कपूर परिवार से होने के अलावा उन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई और 90 के दशक में करिश्मा का नाम खुब प्रचलित हुआ। अपनी पहली ही फिल्म से ब्लॉकबस्टर हिट देने वाली करिश्मा एक समय में बॉलीवुड फिल्मों की सबसे महंगी अभिनेत्री रह चुकी हैं। आज करिश्मा अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं। जन्मदिन पर करीना कपूर खान यानी बॉलीवुड की Bebo ने अपने इंस्टाग्राम से अपनी बहन यानी Lolo के लिए एक खूबसूरत पोस्ट शेयर किया है।

आइये जानते हैं अपने नाम जैसा ही बॉलीवुड में भी करिश्मा करने वाली करिश्मा कपूर (Karisma kapoor) के अब तक के जीवन के बारे में:

करिश्मा का जन्म बॉलीवुड पर राज कर रहे कपूर खानदान में 25 जून 1974 में हुआ था। करिश्मा के पिता का नाम रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) माँ का नाम बबिता (Babita) है।

उन्होंने अपनी पढाई आधे में छोड कर फिल्मों में अपना करियर बना लिया।

  • उनकी पहली फिल्म साल 1991 में 17 साल की उम्र में आई थी। फिल्म का नाम ‘Prem Qaidi’ था। फिल्म उस समय थिएटर पर उतनी सफल नहीं हुई।
  • लेकिन इसके बाद करिश्मा ने कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी जिसमें ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘कुली न. 1′, ‘जुड़वाँ’, ‘अनारी’, ‘हम साथ साथ हैं’ , ‘दिल तो पागल है’, जैसी फिल्में शामिल हैं।
  • उनकी कई हिट फ़िल्में कॉमेडी पर आधारित रही हैं लेकिन साल 2000 में आई फिल्म ‘फिजा’ और साल 2001 में आई फिल्म ‘जुबेदा’ ने उन्हें एक अभिनेत्री के रूप में उनका मूल्य स्थापित किया।
  • करिश्मा कपूर की शादी बिज़नेस मैन संजय कपूर (Sanjay Kapoor) से 29 सितंबर 2003 में हुई थी। लेकिन शादी के कुछ साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया। उनका एक बेटा और एक बेटी है।
  • साल 1996 में फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।
  • इसके बाद ‘दिल तो पागल है’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए साल 1997 में Zee Cine Award और 1997 में फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

साल 2000 में फिजा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड और साल 2001 में फिल्म ‘जुबेदा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया गया।