लाइफ स्टाइल इंटरटेनमेंट

Joseph Vijay Chandrasekhar : 47 साल के हुए थलापति विजय, फैन से ही की शादी

joseph-vijay-chandrasekhar
Spread It

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने सुपरस्टार जोसेफ विजय चंद्रशेखर (Joseph Vijay Chandrasekhar) जिसने सेट पर आई हुई एक फैन से शादी की। विजय नाम से मशहूर इस सुपरस्टार को साउथ सहित देश के हर राज्य और जिले के लोग इन्हें जानते भी हैं और इनके फैन भी हैं। थलापति विजय (Thalapathy Vijay) की लगभग हर एक फिल्म फैंस के दिलों दिमाग पर छप जाती है। आज 22 जून को विजय अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। और कल यानी 21 जून को उनके अपकमिंग फिल्म का पोस्टर रिलीज किया गया है। थलापति विजय (Thalapathy Vijay) की दीवानगी उनके फैंस के सर चढ़कर बोलती है। फैंस केवल उनकी अदाकारी के कायल नहीं है बल्कि उनकी फिल्मों में उनके खास अंदाज के भी कायल हैं। विजय अपनी फिल्मों में जिस भी अवतार में नजर आते हैं, उनके फैंस उनके लिए पागल हो जाते हैं। जन्मदिन से एक दिन पहले उनकी आने वाली फिल्म ‘थलापति 65’ (Thalapathy 65) का फर्स्ट लुक जारी किया गया है।

साउथ के थलापति विजय के फिल्मी करियर से जुड़ी कुछ बातें :

22 जून 1974 को मद्रास, तमिलनाडु में जन्म हुआ जोसेफ़ विजय चंद्रशेखर (Joseph Vijay Chandrasekhar) का। उनके पिता का नाम एस.ए. चंद्रशेखर है, जो की एक फ़िल्म निर्माता एवं निर्देशक है तथा उनकी माता का नाम शोभा चंद्रशेखर और वे शास्त्रीय तथा पार्श्व गायिका है।

विजय ने अपनी शुरुआती पढ़ाई Kodambakkam के Fathima Matriculation Higher Secondary School से की और बाद में उन्होंने Chennai के Virugambakkam के Balalok Matriculation Higher Secondary School स्कूली शिक्षा पूरी की और फिर Chennai के Loyola College से Visual Communication के कोर्स में एडमिशन करवाया। लेकिन अभिनेता बनने की चाह के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

अगर इनके फिल्मी करियर की शुरुआत को देखें तो विजय ने 10 साल की उम्र से ही एक बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया था। विजय ने 1984 में 10 साल की उम्र में सबसे पहले अभिनय किया था। जिसके बाद कई फिल्मों में उन्होंने बाल कलाकार के रूप में काम किया।

फिर उन्होंने 1988 में अपने पिता द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म ‘Ithu Engal Neethi’ में अभिनय किया।

एक लीड हीरो के तौर पर विजय ने 1992 में आई फिल्म ‘Naalaiya Theerpu’ में अभिनय किया।

कुछ अन्य फ़िल्मों के बाद फिल्म ‘सेंढूरापंदी’ में उन्होंने विजयाकंथ के साथ काम किया। इस फ़िल्म ने विजय को तमिलनाडु के आंतरिक क्षेत्रों में भी लोकप्रिय बना दिया।

1996 में अपने पिता द्वारा निर्देशित फ़िल्म, ‘वन्स मोर’ में काम करते हुए उन्हें अपने जीवन का एक सुनहरा मौका मिला। विजय अपनी पीढ़ी के उन अभिनेताओं में से एक हैं जिन्होंने अभिनेता शिवाजी गणेशन के साथ काम किया है।

कई हिट फिल्में देने के बाद विजय की कई फिल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित होने लगी। इस दौर ने विजय की सफलता के दर को काफी प्रभावित किया और फ़िल्म आलोचकों एवं निर्माताओं की नज़र में वह नीचे उतरते गए।

साल 2003 में असफल फिल्मों का तार टूट गया और विजय की फिल्म ‘थिरुमलाई’ बॉक्स ऑफिस पर एक नए चेहरे के साथ काफी हिट हुई।  

साल 2004 में आई ‘घिल्ली’ विजय की अबतक की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में से एक मानी जाती है। धरनी द्वारा निर्देशित और ए.एम. रत्नम द्वारा निर्मित, यह एक तेलुगू फ़िल्म ‘ओक्कादु’ की रीमेक थी और यह फ़िल्म तमिलनाडु में सिनेमाघरों में 200 दिनों तक चली थी।

बॉलीवुड तथा हॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा विजय के साथ ही काम कर चुकी हैं। प्रिंयका और विजय की तमिल फिल्म Thamizhan थी। जो साल 2002 में आई थी।

विजय कई विदेशी कंपनियों के साउथ इंडिया के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं। उन्होंने ब्रांड एंबेसडर के तौर पर कई बॉलीवुड स्टार्स के साथ काम किया है जिसमें कैटरीना कैफ का नाम भी शामिल है।

विजय ने संगीता नाम की लड़की से शादी की है। यह वही लड़की है जो एक समय पर अपने पति यानी थलापति विजय की बहुत बड़ी फैन हुआ करती थी। इन दोनों का अफेयर 4 सालों तक चला था जिसके बाद इन दोनों ने शादी कर ली।

विजय अपने फिल्मी करियर में कई बार सफलता की सीढ़ी चढ़ते हुए सीढ़ी से फिसलें और फिर उठ खड़े हुए और सफलता की सीढ़ी पर अपन पग चिन्ह को छोड़ते हुए आज साउथ इंडिया सहित दुनिया भर के सुपरस्टार में गिने जाते हैं।

यह उन चुनिंदा कलाकारों में से हैं जो नए-नए डायरेक्टर्स और एक्टर्स को अपनी फिल्मों में मौका देते हैं। आप उनको कई बार नए डायरेक्टर्स के साथ काम करते हैं देखें होंगे और साथ ही नए चेहरों के साथ काम करते हैं।

2007 में, विजय को एस.शंकर के साथ M.G.R. यूनिवर्सिटी, चेन्नई से मानद डॉक्टरेट डिप्लोमा की उपाधि दी गयी थी।

विजय को साल 2018 में अपनी फिल्म इबीना, ओसाको और नाकाया मर्सल में अपनी भूमिका के लिए, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार यूके में नामांकित किया गया था।

इसके साथ ही फिल्म ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार यूके में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म का पुरस्कार भी जीता था।

इन सबके बावजूद विजय को करें फिल्मी पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

21 जून को उनकी आने वाली फिल्म का फर्स्ट लुक जारी किया गया। यह फिल्म सुपरस्टार विजय की 65वीं फिल्म है इसलिए फिल्म का नाम ‘थलापित 65’ रखा गया था। लेकिन अब मेकर्स ने फिल्म का नाम घोषित कर दिया है। इस फिल्म का नाम है ‘बीस्ट’ (Beast) रखा गया है।