लाइफ स्टाइल

Heath Tips: बेहद फायदेमंद है सौंफ-मिश्री का सेवन, जानें इस्तेमाल से होने वाले 5 लाभ

sauf-mishri
Share Post

Heath Tips: खाना खाने के बाद अक्सर घरों में माउथ फ्रेशनर के रूप में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है. मुंह का स्वाद बढ़ाने और खाना जल्दी पचाने के लिए अक्सर खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का मिक्चर खाया जाता है, लेकिन इसके अलावा भी सौंफ और मिश्री के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट लंबी है. इसके कई उपयोग हैं. सौंफ न सिर्फ भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है बल्कि सेहत (Heath) के लिए भी इसके कई फायदे हैं. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं. सौंफ का वैज्ञानिक नाम फॉनिक्युल वल्गारे (Foeniculum vulgare) है. सौंफ पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने और अन्य कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है.

खाना खाने के बाद अक्सर हमारा कुछ मीठा खाने का मन करता है, लेकिन रोज मीठा खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसी वजह से हम खाने के बाद रेस्तरां या घर में सौंफ और मिश्री का सेवन करते हैं. हालांकि आपने सौंफ और मिश्री खाते वक्त यह नहीं सोचा होगा कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं सौंफ और मिश्री के फायदे.

1.पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
आमतौर पर मिश्री और सौंफ का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है, लेकिन यह भोजन को पचाने के रूप में भी फायदेमंद होता है. आपको खाने के बाद मिश्री के कुछ टुकड़े खाने चाहिए, इससे आपका खाना ठीक से पचने में मदद मिलेगी.

2.हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाएं
कम हीमोग्लोबिन लेवल की कमी से एनीमिया, त्वचा का पीलापन, चक्कर आना, कमजोरी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप सौंफ और मिश्री का सेवन करते हैं तो आप आसानी से अपने रक्त की मात्रा बढ़ा सकते हैं, यह न केवल हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि शरीर में रक्त परिसंचरण में भी सुधार करने के लिए भी जाना जाता है.

3.खांसी-सर्दी से राहत
ठंड के मौसम की शुरुआत के साथ आमतौर पर सभी को खांसी और गले में खराश हो जाती है, इससे राहत पाने के लिए सौंफ और मिश्री को अपने जीवन में शामिल करें. माना जाता है कि मिश्री में मौजूद औषधीय गुण और आवश्यक पोषक तत्व इन स्थितियों से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं.

4.ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद
कई बार हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिससे मुंह में दुर्गंध आ जाती है इसलिए सौंफ और मिश्री सांसों की दुर्गंध को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है, इसके अलावा यह बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है.

5.आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद
सौंफ और मिश्री का सेवन आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ये आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं. इस मिश्रण के नियमित सेवन से आपको खुद फर्क नजर आ सकता है.

Latest News

To Top