लाइफ स्टाइल

Health Tips : गर्मियों में करें इन चीजों का सेवन, वजन घटाने में मिलेगी मदद

summer-food-weight-loss
Share Post

DESK : ठंड का मौसम जा चूका है और गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. ठंड में अक्सर ऐसा होता है की लोग अपनी प्रॉपर डाइट प्लान या वर्कआउट रूटीन अचे से फॉलो नहीं कर पाते. इस वजह से अक्सर वजन बढ़ जाता है. लोग सोचते हैं गर्मियां आने दो फिर वजन कम करने पर काम करेंगे. गर्मियां आ चुकी है और अगर आप भी वजन काम करने की रेस में हैं तो हम आपके लिए ले कर आये हैं डाइट से जुड़े कुछ टिप्स जो आपको वजन घटने में मदद करेंगे.

डाइट में प्रोटीन, फाइबर और कम वसा वाले फूड्स को शामिल करके तेजी से वजन घटाया जा सकता है. वजन को कंट्रोल करने के लिए गर्मी के कुछ सुपरफूड हैं जिनका सेवन करने से तेजी से वजन कम होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मियों की डाइट में कैलोरी कम करने का सबसे आसान तरीका डाइट में फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा करना है.

फल और सब्जियां कैलोरी में कम होने के साथ विटामिन, खनिज, एंटी-ऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक संतरे ताजे जामुन, खरबूजे, साग, टमाटर, तोरी, खीरे, बीट्स, मटर की फली सभी सुपर-पौष्टिक और कम कैलोरी वाले फल और सब्जियां हैं, जो तेजी से वजन कम करते हैं. आइए जानते हैं कि गर्मी में वजन कम करने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए.

तरबूज
तरबूज गर्मियों ,में मिलने वाला बेहद मजेदार फल है. ठंडे तरबूज को खा कर गर्मियों में काफी रहत का एहसास होता है. तरबूज पानी से भरपूर होता है जो गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखता है साथ ही पानी की प्यास भी बुझाता है. तरबूज का सेवन करने से भूख कम लगती है और हम कम खाते हैं, जिससे वजन कंट्रोल रहता है.

तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप - benefits of watermelon - AajTak

दही
गर्मियों में दही खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर न्यूट्रिएंट्स होते हैं. कैल्शिमय, पोटेशियम, विटामिन बी 2 और 12 इत्यादि. दही खाने से पेट भरा हुई भी लगता है और हलकापन भी रहता है. एक और खास बात ये है कि दही को आप कई तरह से कंज्यूम कर सकते हैं, नमक मिलाकर लस्सी की तरह पी सकते हैं या अलग अलग फलों को मिक्स कर फ्रूट रायता बना सकते हैं. इससे वजन कण्ट्रोल करने में आसानी होती है.

How to Make Curd (Dahi-Thayir-Yogurt) Homemade Indian Curd - Edible Garden

ककड़ी
गर्मियों में बॉडी की नमी बरकरार रखने और फैट बर्न करने का एक अच्छा तरीका है ककड़ी खाना. ककड़ी को नमक मिर्च लगा कर, सलाद बना कर या इसका रायता भी खाया जा सकता है. दही की तरह ककडी खाने से भी वजन नहीं बढ़ता है. साथ ही इसके सेवन से गर्मियों में बॉडी हाइड्रेटेड रहती है.

Health Benefits of Eating Kakdi Kakdi Khane ke Fayde Weight Loss cholestrol Control Blood pressure kidney etc upns | गर्मियों में खूब खाएं ककड़ी, वजन होगा कम और हैं अनेक चमत्कारी फायदे |

खीरा
गर्मियों में खीरा खाना भी बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन खीरे को हमेशा सुबह या दोपहर में खाना चाहिए. रात में खीरे का सेवन फायदे की जगह नुक्सान पहुंचा सकता है. गर्मियों में खीरा शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. इसके सेवन से भूख भी कम लगती है और बॉडी की नमी बरकरार रहती है. ये वजन घटने में बेहद मददगार साबित होता है.

cucumber help you to stay healthy - ब्लड प्रेशर को कम करता है खीरा, पढ़ें इसके अनेक फायदे

छाछ
छाछ डाइजेशन को ठीक रखने में मददगार होता है. गर्मियों में खाने से कम से कम आधा घंटा पहले छाछ पिएं. ऐसा करने से मेटाबॉलिक एक्टिविटी सही तरीके से होगी, जिससे वजन भी आसानी से घटेगा.

Rajasthani Refreshing Drink "Chach" Also Called As Butter Milk. Food Photography by Vikram Singh ( VS School of Photogr… | Food photography, Food, Refreshing drinks

नींबू पानी
नींबू पानी भी गर्मियों में तरावट देता है, हालांकि बाकी चीजों की तरह बार बार नींबू पानी नहीं पिया जा सकता, लेकिन नींबू को डाइट में शामिल करना फायदेमंद है. नींबू का सेवन वजन घटाने में बेहद मददगार साबित होता है.

How to make yummy nimbu pani or lemonade or shikanji?

ओट्स
गर्मी में नाश्ते में ऑट्स का सेवन बेस्ट है. लो कैलोरी ओट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है जो वजन घटाने में मदद करता है. ओट्स में आप फल और नट्स डालकर भी खा सकते हैं.

19 Extraordinary Benefits of Eating Oats

Latest News

To Top