लाइफ स्टाइल

Health Tips: गर्मियों में करें इन चीजों का सेवन, Immunity होगी Strong

Summer-Immunity
Share Post

DESK : भारत (India) में कोरोना (Corona) के मामले एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहे हैं. कुछ समय पहले भारत में कोरोना का नया वैरिएंट XE भी 2 राज्यों (गुजरात और महाराष्ट्र) में दस्तक दे चुका है. ऐसे में कोरोना के चौथे लहर को ले कर एक्सपर्ट्स के साथ-साथ लोगों में भी चिंता बढ़ गयी है. मौजूदा हालातों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों से इम्यूनिटी (Immunity) पर गंभीरता से काम करने की अपील कर रहे हैं. गर्मी के मौसम (Summer) में उपलब्ध कुछ चीजें आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं. आइये जानते हैं इस बारे में…

तुलसी के बीज – हम सभी जानते हैं तुलसी के पौधे में बहुत से लाभ छिपे होते हैं. इसका हर पार्ट इंसानों के लिए लाभदायक होता है. तुलसी के बीजों को सब्जा के बीज भी कहते हैं. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे गुणकारी तत्व शामिल हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को दुरुस्त रखने में बेहद कारगर हैं. इतना ही नहीं, तुलसी के बीज मजबूत हड्डियां, मांसपेशियों के फंक्शन और लाल रक्त कोशिकाओं का भी उत्पादन करते हैं.

आम – गर्मियों में मिलने वाला फलों का राजा आम विटामिन-ए, सी और के जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आम ना सिर्फ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है, बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाकर शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत भी देता है. स्वाद में बेहतरीन आम को खाने से हमारे शरीर को और भी कई फायदे होते हैं.

खरबूजा – खरबूजा गर्मियों में खाए जाने वाला एक स्वादिष्ट फल है जो न्यूट्रिएंट्स के साथ शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है. इसमें मौजूद फाइबर हमारी आंतों के लिए बहुत अच्छा होता है. फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी6 ना सिर्फ शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत देता है, बल्कि इन्फेक्शन से भी बचाव करता है.

इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप पपीता, आम, संतरा, स्ट्रॉबेरी, नींबू और तरबूज जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं, इसमें बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, फोलेट और विटामिन-सी, ई, के जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स बीमारियों से बचाव करने में कारगर हैं.

प्रोटीन – प्रोटीन ना सिर्फ हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, बल्कि ये शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में भी मदद करता है. अंडा, दूध, पनीर, दाल, मछली और सोयाबीन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं. डॉक्टर्स खुद कोरोना से रिकवरी और पोस्ट रिकवरी में मरीजों को ये चीजें खाने की सलाह देते हैं.

प्रोबायोटिक्स – दही और छाछ जैसे प्रोबायोटिक्स फूड भी इस मामले में बड़े फायदेमंद होते हैं. ये हमारी आंतों के लिए अच्छे होते हैं और इम्यून सिस्टम को भी सपोर्ट करते हैं.

पानी – गर्मियों में पानी ना सिर्फ डिहाइड्रेशन से बचाता है, बल्कि इंफेक्शन का खतरा भी कम करता है. पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और इम्यूनिटी के नैचुरल प्रोसेस को बेहतर बनाता है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए डॉक्टर रोजाना करीब 3 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं.

Latest News

To Top