हेल्थ लाइफ स्टाइल

Coviself : घर बैठे खुद से करें कोरोना जांच, जानें पूरी प्रक्रिया

coviself new
Spread It

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच मेडिकल लैब्स या फिर हॉस्पिटल जाकर कोरोना का टेस्ट करवाना बहुत बड़ा संघर्ष है। लंबे लंबे कतारों में लगना। अपने टेस्ट करवाने का नंबर आना, एक संघर्ष से कम नहीं है।

इस महामारी के समय कोई नहीं चाहता कि उन्हें मेडिकल लैब्स या फिर हॉस्पिटल के चक्कर काटने पड़े। यहां तक कि अगर कोविड-19 के लक्षण देखने को मिल रहे हैं तो वह डॉक्टर से सलाह लेकर दवाइयां लेना पसंद करते हैं जबकि उन्हें पहले टेस्ट करवाना चाहिए।

इन्हीं सब दिक्कतों का सामना आम लोगों को ना करना पड़े इसके लिए एक किट तैयार की गई है जो आपके किचन में दूध उबालने से पहले कोविड की टेस्ट का रिजल्ट आपको घर बैठे दे देंगी।

हम बात कर रहे हैं coviself की । जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने मंजूरी दे दी है। इस किट का उपयोग कर कोई भी व्यक्ति घर पर ही अपना कोविड टेस्ट कर सकता है और पता लगा सकता है कि वह पॉजिटिव है या नेगेटिव। सेल्फ टेस्ट किट को मंजूरी के बाद अब किसी भी नमूने का परीक्षण करवाने के लिए किसी मेडिकल लैब में ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

आइए आपको बताते हैं घर बैठे आप इसे किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आप या आपके घर वाले कोविड नेगेटिव हैं या पॉजिटिव
इस टेस्ट के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन पर डाउनलोड करना होगा। इसमें आपको अपने डिटेल डालने होंगे, उसके बाद ही टेस्ट करना होगा।

आपको बताते हैं इस टेस्ट किट में आपको क्या-क्या चीजें दी गई है-

टेस्ट किट में आपको एक पहले से भरी हुई एक्सट्रैक्शन ट्यूब दी गई है, 1 स्टेराइल nasal swab भी दी गई है साथ ही एक कार्ड भी दिया गया है और बायो हैजरड बैग एक मैनुअल भी दिया गया है जिसे आप पढ़ कर टेस्ट किट की प्रक्रिया को विस्तार से समझ सकते हैं।

ऐसे करें इस टेस्ट किट का इस्तेमाल –

  • टेस्ट की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छे से धोएं। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ अच्छी तरह से सूख चुके हैं। साथ ही एक टेबल को साफ करें और उसे सैनिटाइज कर ले।
  • अब इस किट के पाउच को फाड़ लें और टेबल पर इसमें दी गई चिजों को निकाल कर अच्छी तरह से अलग-अलग रखें।
  • टेस्ट उपकरण पाउच को माई लैब कोविसेल्फ ऐप से जुड़ने के लिए टेस्ट उपकरण पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • अब बफर ट्यूब को ले और इसे सीधी लंबवत रखें और हल्का ठोकर जिससे इसके अंदर के एक्सट्रैक्शन बफर ट्यूब के नीचे की सतह पर चले जाए। अब इसके ढक्कन को खोलें और अपने हाथों में रख ले ध्यान रहे इसके अंदर के एक्सट्रैक्शन बाहर ना निकले।
  • अब एक हाथ से स्वाब को खोलें और इसे बाहर निकाले। अब इसे अपने नाम को के अंदर ले जाकर सैंपल ले।
  • सैंपल स्वाब बफर ट्यूब वाले एक्सट्रैक्शन में डालें। और इसे 10 बार घुमाये और यह सुनिश्चित कर लें कि स्वाब बफर ट्यूब के एक्सट्रैक्शन में अच्छी तरह से डूब चुका हो।
  • अब स्वाब के ब्रेकिंग प्वाइंट को ढूंढे और उसे ब्रेक कर दें इसके बाद बफर ट्यूब को बंद करके इसे अच्छे से दबाकर, मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को टेस्ट किट पर दो बूंद डालें।

अभी आपको 10:15 मिनट का वेट करना पड़ेगा अगर आप का रिजल्ट 20 मिनट के बाद आता है तो यह रिजल्ट मान्य नहीं होगा।

आपको इस टेस्ट का फोटो खींचना होगा और आईसीएमआर के पास इसका सारा डाटा सेव होगा लेकिन व्यक्ति की गोपनीयता रखी जाएगी फिर तो उसी फोन से खींचा जाना चाहिए जिस फोन में ऐप डाउनलोड किया गया है।

ऐसे इस किट के जरिए कैसे आप घर बैठे मेडिकल लैब और हॉस्पिटलों के चक्कर काटे बिना अपना या अपने घर वालों का कोविड-19 कर सकते हैं।

Rasbihari Bose : असफलताओं को सफलता की सीढ़ी समझने वाले एक क्रन्तिकारी