लाइफ स्टाइल इंटरटेनमेंट

Happy Birthday Sonakshi Sinha : दबंग से नहीं, इस फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री मारी थी Sonakshi

sonakshi-sinha
Spread It

आज बॉलीवुड की ‘दबंग गर्ल’ यानि सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) का जन्मदिन है। राजधानी पटना में 2 जून, 1987 को जन्मी सोनाक्षी आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। सोनाक्षी अपनी बेबाक मुस्कुराहट और अदाकारी से लोगों का दिल जीत चुकी हैं। 70-80 के दशक में एक्टिंग से दर्शकों को ‘ख़ामोश’ करने वाले अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) की बेटी है सोनाक्षी। बॉलीवुड में पहले से पहचान बनाए हुए फैमिली से होने के बावजूद भी सोनाक्षी को इस इंडस्ट्री में आने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी थी।

सोनाक्षी सिन्हा के जीवन से जुड़ी कुछ बातों को:

सोनाक्षी पहले फैशन डिजाइनर बनना चाहती थीं, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उन्होंने फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई तो कि, लेकिन सलमान खान के कहने पर उन्होंने 2010 में ‘दबंग’ से बॉलीवुड में एंट्री मारी।

सोनाक्षी ने ‘दबंग’ के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू केटेगरी में फ़िल्मफेयर अवार्ड भी जीता था। ‘दबंग-2 और ‘दबंग-3 में सोनाक्षी काम कर चुकी हैं।

मुंबई के आर्य विद्या मंदिर से उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की और मुंबई के ही नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की।

भले ही सोनाक्षी ने अपने एक्टिंग की शुरुआत बॉलीवुड में दबंग फिल्म से की थी लेकिन वह बॉलीवुड में अपनी एंट्री 2005 में ही दर्ज कर ली थी। सोनाक्षी ने 2005 की फिल्म ‘मेरा दिल लेकर देखो’ में कॉस्ट्यूम डिजाइन (Costume Designer) के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर चुकी थी।

सलमान की सलाह से ही सोनाक्षी ने स्विमिंग, योगा करके अपना 30 किलो वजन घटाया था।

सोनाक्षी को बॉलीवुड में एक रैपर के तौर पर भी जाना जाता है। उन्होंने कई गानों में रैपिंग की है।

दबंग, राउडी राठौड़, सन ऑफ सरदार, बुलेट राजा, तेवर, अकीरा इनकी कुछ प्रमुख फिल्मों में से है, जिन्हें दर्शकों ने काफी पसंद किया था।