लाइफ स्टाइल इंटरटेनमेंट चर्चित व्यक्ति

Happy Birthday Mani Ratnam: कंसल्टेंट से उम्दा निर्देशक तक, जानिए कैसा रहा इनका सफर

0001 2249050117 20210602 113841 0000
Spread It

मशहूर फिल्मकार मणि रत्नम (Mani Ratnam) आज 65 साल के हो गए हैं। मुख्यतः दक्षिण भारत की फिल्में बनाने वाले मणि रत्नम सिर्फ दक्षिण में नहीं बल्कि पूरे भारत मे एक जाना माना नाम हैं। उनके साथ काम करने का सपना हर एक्टर का रहता है। ऐसा कहा जाता है कि मणिरत्नम किसी भी कलाकार का बेस्ट बाहर ले कर आते हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे और उनके फिल्मों से जुड़ी कुछ खास बातें।

• 2 जून 1956 को मदुरै, तमिलनाडु में जन्में मणिरत्नम मणिरत्नम का पूरा नाम गोपाल रत्नम सुब्रमण्यम है। आज वो एक जाने माने फ़िल्म डायरेक्टर हैं। साउथ की इंडस्ट्री से ले कर बॉलीवुड तक मणि रत्नम ने एक से बढ़कर एक उम्दा फिल्में दी हैं।

• उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय (Madras University) से कॉमर्स से स्नातक और जमना लाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडी से एमबीए (MBA) किया था। इसके बाद से मद्रास के फर्म में मैनेजमेंट सलाहकार (Management Consultant) के पद पर कार्य किया।

• अगर बॉलीवुड की बात करें तो दिल से, बॉम्बे, गुरु जैसी बेहतरीन फिल्में उनके नाम हैं। ऐसा कहा जाता है कि मणिरत्नम किसी भी कलाकार का बेस्ट बाहर लाते हैं। यही वजह है कि उनकी डायरेक्ट की गई फिल्में कलाकारों के बेस्ट परफॉर्मेंस वाली फिल्मों में गिनी जाती हैं।

• मणिरत्नम ने फिल्म निर्देशन की शुरुआत साल 1983 में की। उनकी पहली निर्देशित फिल्म तमिल की ‘पल्लवी अनु पल्लवी’ थी। इस फिल्म में अनिल कपूर और लक्ष्मी लीड रोल में थे। लेकिन उन्हें पहचान 1986 में आई तमिल फिल्म ‘मोउना रागम’ से मिली। इस फिल्म में रेवती और मोहन लीड रोल थे। यह फिल्म सुपरहिट रही थी और इसके लिए मणिरत्नम को नेशनल अवार्ड मिला था।

• साल 1988 में मणिरत्नम (Mani Ratnam) ने अभिनेत्री सुहासिनी (Suhasini) के साथ शादी के बंधन में बंधे। इनका एक बेटा भी है, जिसा नाम नंदन है। मणिरत्नम अपनी फैमिली के साथ चेन्नई में रहते है और वही उनका प्रोडक्शन हॉउस भी है।

• 1992 में मणिरत्नम ने फिल्म ‘रोजा’ का निर्देशन किया। भारत के दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर ए आर रहमान (A. R.Rehman) ने इस फिल्म से डेब्यू किया था।

• मणि रत्नम ने फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले कंसल्टेंट का काम किया है। बॉलीवुड में ‘रोजा’ से लेकर ‘गुरु’ तक मणिरत्नम की फिल्मों ने इतिहास रचा है।

• मणिरत्नम (Mani Ratnam) ने फिल्म इंडस्ट्री को कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। उन्होंने रोज़ा (1992), बॉम्बे (1995), इरुवर, दिल से (1998), साथिया (2002), युवा (2004), गुरु (2007), रावण (2010), गीतांजली (1989) जैसी कई बेहतरीन फिल्में दी है।

• उन्हें फिल्म रोजा और बॉम्बे के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार (Nargish Dutt) पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आपको बता दें कि मणिरत्नम (Mani Ratnam) की फिल्म रोजा (1992) और दिल से को उस दौरान खूब शोहरत मिली थी। इन फिल्मों के गाने आज भी लोगों के जुबां पर रहते हैं।

• मणिरत्नम (Mani Ratnam) ने अब तक कुल 6 राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, जिसमें सर्वोच्च पुरस्कार पद्मश्री पुरस्कार (Padma Shri) भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने कई राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (National Film Award), अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (International film festival), फिल्म फेयर पुरस्कार (Film fair award), फिल्म फेयर पुरस्कार दक्षिण और राज्य पुरस्कार (Filmfare Awards South and State Awards) भी जीते हैं।