लाइफ स्टाइल इंटरटेनमेंट

Happy Birthday Imtiaz Ali : जमशेदपुर का वह लड़का जिसने बॉलीवुड के स्टार्स को अपने इशारों पर नचाया

imtiaz-ali
Spread It

फिल्म ‘Jab We Met’ की Geet हो या Coctail की Veronica या फिर रॉकस्टार का Janardhan उर्फ़ JJ for Short , यह सारे कैरेक्टर्स आज हमारे दिलों जां में उतरे हुए हैं। इन फिल्मों ने इन्हें अपने फैंस के और करीब ला दिया। कहते हैं हीरे की परख जोहरी ही कर सकता है वैसे ही एक एक्टर की परख एक डायरेक्टर ही कर सकता है। बॉलीवुड के एक ऐसे ही जोहरी का आज जन्मदिन है, नाम है इम्तियाज अली (Imtiaz Ali)। Imtiaz भारतीय हिंदी फिल्मों के निर्देशक, लेखक और अभिनेता है। इन्होंने भारतीय फिल्मों के फैंस को Geet, Veronica, Janardhan जैसे कई करेक्टर्स दिए हैं। ये हिंदी सिनेमा के सफल निर्देशकों में एक हैं।

Imtiaz आज 16 जून को 50 साल के हो गए हैं। Jamshedpur से Bollywood के एक सफल निर्देशक के सफर से जुड़ी बातों को जानते हैं:

16 जून 1971 को जमशेदपुर में जन्म हुआ था Imtiaz Ali का।

हालांकि उनका ताल्लुक बिहार के दरभंगा जिले से है। उनके पिता मंसूर अली इरिगेशन विभाग में कार्यरत हैं। साथ ही वह निर्देशक आरिफ अली के बड़े भाई भी हैं।

Imtiaz ने अपनी शुरआती पढ़ाई बिहार की राजधानी पटना से की। कुछ सालों बाद वह पटना से जमशेदपुर आ गए, जहां उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई डीबीएमएस स्कूल से पूरी की।

उन्होंने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से पूरी की थी।

Imtiaz अपने कॉलेज के दिनों से ही Theatre में काम करना शुरू कर दिया था। और उसी समय से वे खाली समय में स्क्रिप्ट भी लिखने लगे थे। फिर मुंबई चले गए और वहां Xaviers Institute of Communication से Diploma की डिग्री प्राप्त की।

अपने करियर की शुरुआत करते हुए Imtiaz ने Zee TV का एक शो ‘कुरुक्षेत्र’ और दूरदर्शन के शो ‘इंतिहान’ के निर्देशन से की थी।

साल 2005 में उन्होंने Bollywood में Directorial Debut Film ‘सोचा ना था’ का निर्देशन करी थी।

इसके बाद साल 2007 में Imtiaz की फिल्म ‘जब वी मेट’ आई। जो दर्शकों के दिल में आज तक बसी हुई है। इस फिल्म में शहीद और करीना एक साथ नजर आए थे।

इस फिल्म ने Imtiaz को बॉलीवुड में एक पहचान दिलाई और इसके अलावा कई अवार्ड्स नामंकन भी।

उनकी अब तक की सबसे सफल फिल्मों में लव आज कल, रॉकस्टार, कॉकटेल, जब वी मेट, हाईवे सहित कई अन्य फिल्में शामिल है।

अनुराग कश्यप की फिल्म ‘ब्लाक फ्राइडे’ में याकूब मेनन का किरदार अदा करने वाले एक्टर Imtiaz Ali ही थे। इन्होंने अपने शुरूआती करियर में अभिनय में भी किस्मत आजमाया था।