ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

अब गुगल की मुफ्त सेवा मुफ्त में नहीं

GOOGLE
Spread It

गूगल की तरफ से हो रही फ्री अनलिमिटेड फोटोज विडियो स्टोरेज की सुविधा में बदलाव का ऐलान किया गया है। ऐसे में यूजर्स को 1 जून 2021 के बाद से 15GB से ज्यादा की हाई क्वॉलिटी फोटो और वीडियो स्टोरेज के लिए पैसे देने पड़ेंगे। Google की तरफ से ये कहा गया है कि गूगल 1 जून 2021 से हाई क्वॉलिटी फोटो स्टोरेज की फ्री स्टोरेज सुविधा बंद कर देगी। साथ ही Google के हर एक अकाउंट पर 15GB तक का मुफ्त स्टोरेज की सुविधा देगा। लेकिन 15GB से ज्यादा क्वॉलिटी वाले फोटो वीडियो स्टोरेज पर पैसे पाय करने पड़ेंगे।

गूगल की बाकी स्टोरेज सर्विस जैसे GMAIL और GOOGL DRIVE Google की तरफ से पहले किया जा चूका है। 1 जून 2021 से पहले तक अपलोड किये गये सारे वीडियो और फोटो को मुफ्त में अनलिमिटेड स्टोरेज की सुविधा दी गयी थी। Google Photos के वाइस प्रेसिडेंट शिमरित बेन एयर ने बताया कि आप किसी भी समय बैकअप क्वॉलिटी को वेरिफाई कर सकते है। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर फोटो को Sync करना पड़ेगा।

गूगल फोटो में परिवर्तन होने के बाद करीब 80% से ज्यादा मौजूदा गूगल फोटो यूज़र्स मुफ्त 15GB के साथ लगभग तीन साल तक फोटो और वीडियो को स्टोर कर सकेंगे। गूगल की तरफ से ऐप और ईमेल के आपको सूचित किया जायेगा। जब आप 15GB की लिमिट के पास पहुंच जाएंगे। लेकिन गूगल पॉलिसी के चेंज का असर Pixel स्मार्टफोन यूजर पर नही पड़ेगा और Pixel यूजर पहले की तरह ही अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फोटो वीडियो स्टोर कर पायेंगे।

गूगल की तरफ से फोटो और वीडियो के स्टोरेज के लिए बेसिक प्लान लॉन्च किया जायेगा। इसकी शुरुआत 130 रुपये प्रतिमाह से की जाएगी। इस बेसिक प्लान पर 100GB तक का स्टोरेज दिया जायेगा। साथ ही 1300 रुपये प्रति साल देने पड़ेंगे। वहीं 30 TB स्टोरेज के लिए 19500 रुपये प्रतिमाह पड़ेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured