लाइफ स्टाइल हेल्थ

मुफ्त में बनवायें आयुष्मान कार्ड और पाएं 5 लाख तक का मुफ्त इलाज

Ayushman-Card
Spread It

एक मार्च से कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर मुफ्त में ‘आयुष्मान भारत कार्ड’ बनना शुरू हो चूका है। पहले इस कार्ड को बनाने के लिए गांवों में लोगों को 30 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर के बीच इसके लिए MOU किया गया है। यह MOU बिहार सहित 10 राज्यों के लिए प्रभावी होगा।

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है | ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत इन राज्यों के लाभुकों को PVC (पॉलिविनाइल क्लोराइड) प्रिंटेड आयुष्मान कार्ड मुफ्त मिलेगा।

लेकिन अब IPRD ने ट्वीट कर बताया कि अब पात्र लाभार्थी 31 मार्च 2021 तक अपने पंचायत भवन/लोक सेवाओं का अधिकार केन्द्र पर निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। अब लाभार्थी 31 मार्च अपने पंचायत भवन/लोक सेवाओं का अधिकार केंद्र पर नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। नई व्यवस्था के तहत आयुष्मान भारत के लाभुकों को पहले पेपर आधारित कार्ड दिया जायेगा। फिर इसके बाद एक PVC प्रिंट हुआ कार्ड दिया जायेगा। PVC आयुष्मान कार्ड किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से प्राप्त किया जा सकेगा।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के गरीब तथा पिछड़े परिवारों को स्वास्थ्य सम्बन्धी बड़ी समस्याओ को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 को बाबा भीम राव अम्बेडकर जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में की गयी थी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन के दिन 25 सितम्बर 2018 को पूरे देश में लागू कर दी गयी है | PMJAY योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रूपये के स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से भी ज्यादा गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए शामिल किया जायेगा।

Add Comment

Click here to post a comment