ट्रेंड टॉक लाइफ स्टाइल

फेसबुक चला इंस्टाग्राम की राह पर

Facebook-Reels
Spread It

दुनिया की प्रसिद्द सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब इंस्टाग्राम और टिक-टॉक के नक्शेकदम पर है। दरअसल, अब फेसबुक पर भी शॉर्ट वीडियो बनाने का नया फीचर आ गया है। इसे इंस्टाग्राम के तरह हीं रील्स का नाम दिया गया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स कुछ सेकेंड्स के वीडियोज बनाकर उन्हें शेयर कर पाएंगे। ये वीडियोज न्यूज फीड में दिखाई देंगे।

फेसबुक ने बीते साल ही इस फीचर को भारत में टेस्ट करना शुरू कर दिया था, ताकि यूजर्स खुद का शॉर्ट वीडियो बना सकें और उसे शेयर कर सकें।
इसका यह फीचर टिकटॉक का रिब्रांडिंग फीचर है, जो शॉर्ट वीडियो बनाने और शेयर करने का विकल्प देता है। फेसबुक रील्स को सिर्फ फेसबुक न्यूज फीड पर शेयर करने का विकल्प रहेगा। हालाँकि, सिर्फ चुनिंदा क्रिएटर्स को इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर शेयर करने की अनुमति दी जाएगी।

इस फेसबुक रील्स में आप फेसबुक म्यूजिक लाइब्रेरी से किसी भी एक गाने को चुनाव कर सकते हैं। आप इसमें अलग-अलग इफेक्ट्स को भी चुन सकते हैं। इसके बाद टाइम सेट कर सकते हैं। आप फिर वीडियो में स्पीड अप और स्लो डाउन जैसे ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं और अपनी रील्स तैयार कर सकते हैं। इसे साधारण पोस्ट की तरह ही शेयर कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment