इंटरटेनमेंट

पटना : अब बड़े पर्दे पर फ्री में फिल्में देख सकेंगे लोग, यहां शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा Open Theatre

open-theatre
Share Post

DESK : पटनाइट्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आयी है. पटनावासियों को कुछ ही हॉल होने के कारण लोगों को टिकट न मिलने के कारण काफी निराशा होती थी. अब बिहार सरकार की तरफ से सभी के लिए बड़े पर्दों पर न केवल बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड की भी अच्छी फिल्मों का प्रसारण गांधीमैदान में होगा. जिसके लिए लोगों को पैसे नहीं देने पड़ेंगे. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पटना में ओपन थियेटर की शुरुआत हो चुकी है.

दरअसल, पटना के गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में ओपन थिएटर (Open Theatre) शुरू किया गया है. जहां राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की बेहतरीन फिल्‍मों को दिखाया जाएगा. बताया जा रहा है कि यह देश का सबसे बड़ा ओपन थियेटर है, इसकी स्क्रीन 75 बाई 42 फिट की है और यहां बेहतरीन डॉल्बी साउंड क्वालिटी के साथ फिल्में दिखायी जाएंगी.

गाँधी मैदान में ओपन थिएटर खोलने की मंज़ूरी पहले दी जा चुकी थी पर कोरोना काल की वजह से इस काम में देरी हुई है, पर अब इस काम को नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर (Anand Kishore) ने इसका औपचारिक तौर पर उद्घाटन कर दिया.

इस अवसर पर उनका कहना था कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) के तहत मेगा स्क्रीन की शुरुआत की गयी. यहां करीब 500 लोगों के लिए बैठकर फिल्म देखने की व्यवस्था की गयी है. लोगों के रुझान को देखते हुए आगे और भी व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि यह थियेटर पटना के साथ-साथ बाहर के लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेगा.

आनंद किशोर ने बताया कि यहां हर शनिवार और रविवार शाम को फिल्में दिखायी जाएंगी. इसके लिए किसी से किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. बता दें, पटना के गांधी मैदान में ओपन थियेटर कि योजना पुरानी थी, लेकिन कोरोना संकट की वजह इसे बंद रखा गया था. अब एक बार फिर से इसके शुरू होने से पटनावासियों को मनोरंजन के लिए एक और जगह मिल जाएगी. गांधी मैदान के गेट नंबर 3 और 4 के पास इसका कंट्रोलरूम बनाया गया है.

इस ओपन थियेटर की कई खासियत है. यह अपने आप में देश का सबसे बड़ा ओपन थियेटर है. इसका स्क्रीन फुल एचडी क्वालिटी वाला है. वहीं थियेटर डॉल्बी डिजिटल साउंड सिस्टम से भी लैस है. इसके स्क्रीन को पीवीसी मटेरियल से तैयार किया गया है, जो कि 30 फीट की ऊंचाई पर लगाई गई है. इस थियेटर को तैयार करने में करीब 6.98 करोड़ की लागत आई है.

इस थियेटर में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिल्मों के साथ-साथ एवं ज्ञानवर्धक डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी दिखाई जाएंगी. बिहार सरकार ने पटना को स्मार्ट सिटी बनाने की एक और नयी पहल की है. अब हर वर्ग के लोग इसका फयदा उठा सकेंगे और खुले आसमान के नीचे बैठ कर इसका लुत्फ़ उठाएंगे.

Latest News

To Top