इंटरटेनमेंट लाइफ स्टाइल

दिल्ली क्राइम से हैरान हुआ दुनिया

नेटफ्लिक्स वेब सीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ ने 48th International Emmy Awards 2020 में ‘ड्रामा सीरीज़’ पुरस्कार जीता। यह किसी अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक भारतीय वेब सीरीज के लिए बहुत बड़ी जीत है। कोरोनावायरस महामारी के कारण इतिहास में पहली बार, International Emmy Awards को वर्चुअली आयोजित किया गया, जहाँ कोई रेड कार्पेट या स्टेज दर्शक नहीं थें।

दिल्ली क्राइम की बड़ी जीत के बारे में खबर साझा करते हुए नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने ट्वीट किया, “दिल्ली क्राइम का एमी में जीत को हासिल करना हम भारतीयों के लिए बेहद गर्व का क्षण है।” इस वेब सीरीज के एक्टर, आदिल हुसैन ने ट्वीट किया, “दिल्ली क्राइम ने सर्वश्रेष्ठ ड्रामा के लिए International Emmy Awards जीता है। बधाई हो रिची मेहता, शेफाली शाह, सबसे प्यारे राजेश तैलंग और पूरी टीम को बहुत- बहुत बधाई।” शेफाली शाह, जिन्होंने दिल्ली क्राइम में वर्तिका चतुर्वेदी की मुख्य भूमिका निभाई थी, इस बड़ी जीत पर अपने उत्साह को नियंत्रित नहीं कर सकीं और अपनी इस खुशी को इंस्टग्राम पर एक पोस्ट के जरिये साझा किया।

दिल्ली क्राइम एक भारतीय क्राइम ड्रामा वेब टेलीविजन सीरीज है जो रिची मेहता द्वारा लिखित और निर्देशित है। शेफाली शाह, रसिका दुगल, आदिल हुसैन और राजेश तैलंग द्वारा अभिनीत यह सीरीज 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार के बाद सेट है। इस श्रृंखला में ‘शेफाली शाह’ को एक डिप्टी कमिश्नर की भूमिका में देखा गया है, जिन्होंने 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार और हत्या के बलात्कारियों को खोजने और क्रूर अपराध के बाद से निपटने का काम किया। 2019 में रिलीज़ हुए इस शो को दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों से भी सराहना मिली, क्योंकि यह शो देखना बहुत मुश्किल है।

निर्देशक रिची मेहता ने विर्चुअल समारोह के दौरान सभी महिलाओं को यह पुरस्कार समर्पित किया। रिची ने अपने एक्सेप्टेन्स स्पीच में, पीड़ित और उसकी माँ को श्रद्धांजलि दी। भारत ने Best Actor category (Arjun Mathur, Made in Heaven) और Best Comedy series (Four More Shots Please) में भी नामांकन प्राप्त किया था पर उसमें जीत हासिल नहीं कर पाई।

International Emmy Awards 2020 विजेताओं की पूरी सूची:

➣Best Drama Series: Delhi Crime, Netflix (India)
➣Best Comedy Series: Ninguem Ta Olhando (Nobody’s Looking), Gullane Entretenimento/Netflix (Brazil)
➣Best TV Movie/Mini-Series: Responsible Child, Kudos/72 Films (United Kingdom)
➣Best Actress: Glenda Jackson, Elizabeth Is Missing, STV (United Kingdom)
➣Best Actor: Billy Barratt, Responsible Child, Kudos/72 Films (United Kingdom)
➣Best Documentary: For Sama, Channel 4 News / ITN Productions / PBS Frontline (United Kingdom)
➣Best Arts Programming: Vertige de la Chute (Ressaca) (France)
➣Best Non-English Language U.S. Primetime Program: 20th Annual Latin GRAMMY Awards, Univision / The Latin Recording Academy (USA) & La Reina del Sur Season 2, Telemundo Global Studios / Netflix / AG Studios Colombia / Diagonal TV / Argos (USA)
➣Best Non-Scripted Entertainment: Old People’s Home for 4 Year Olds, Endemol Shine Australia (Australia)
➣Best Short-Form Series: #martyisdead, Bionaut / MALL.TV / cz.nic (Czech Republic)
➣Best Telenovela: Órfãos da Terra (Orphans of a Nation), Globo (Brazil)
➣Best TV Movie/Mini-Series: Responsible Child, Kudos / 72 films (United Kingdom)