इंटरटेनमेंट लाइफ स्टाइल

HAPPY BIRTHDAY KING KHAN : इस बार का प्यार थोड़ा दूर से यार

shahrukh khan
Spread It

शाहरुख़ खान, जिन्हे अनौपचारिक रूप में SRK नाम से सन्दर्भित किया जाता है, वो 2 नवंबर को अपना 55वां बर्थडे मना रहे हैं। उन्‍हें लोग प्‍यार से ‘बॉलीवुड का बादशाह’, ‘किंग ऑफ बॉलीवुड’, ‘किंग खान’ भी कहते हैं। उनके प्रशंसकों की संख्‍या भारत के साथ साथ दुनियाभर में हैं। शाहरुख खान करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। शाहरूख खान हिन्‍दी फिल्‍मों के अभिनेता होने के साथ- साथ निर्माता और टेलीविजन पर्सनालिटी भी हैं। खान, मोशन पिक्चर्स प्रोडक्शन कंपनी ‘रेड चिल्लीज एंटरटेनमेंट’ और उसकी सहायक कंपनी के co-chairman हैं ,और इंडियन प्रीमियम लीग क्रिकेट टीम ‘कोलकाता नाईट राइडर्स’ के co-owner हैं।

कोरोना के कारण शाहरुख़ खान ने अपने एक फैंस के इस बार के जन्मदिन का प्लान पूछने पर जवाब देते हुए ट्वीट कर अपने फैंस से भीड़ इकट्ठा ना करने का आग्रह किया है। उन्होंने लिखा इस बार का प्यार थोड़ा दूर से यार

शाहरूख खान का जन्‍म दिल्‍ली में हुआ था। उनके माता- पिता पठान मूल के थे। उनके पिता का नाम ‘मीर ताज मोहम्‍मद खान’ है जो की एक स्वतंत्रता सेनानी थे। उनके पिता पेशावर, पाकिस्‍तान से थे। उनकी मां का नाम ‘लतीफ फातिमा’ है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम ‘शहनाज लालारूख’ है। ख़ान ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलम्बा स्कूल से की जहाँ वह क्रीड़ा क्षेत्र, शैक्षिक जीवन और नाट्य कला में निपुण थे| स्कूल की तरफ़ से उन्हें “स्वोर्ड ऑफ़ ऑनर” से नवाज़ा गया। उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज ज्‍वाइन किया लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था। उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन की मास्टर्स डिग्री हासिल की|

शाहरूख के करियर की शुरूआत टेलीविजन से हुई थी। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाईा उन्होंने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘दीवाना’ से की थी। कम लोग ही जानते हैं कि शाहरुख ‘दीवाना’ से पहले ‘दिल आशना है’ की शूटिंग पूरी कर चुके थे क्यूँकि उन्होंने पहले यही फिल्म साइन की थी। उस समय यह फिल्‍म सुपरहिट हुई और उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था। शाहरूख ने गौरी से शादी की है जो हिन्‍दू-पंजाबी परिवार से आती हैं। उनके तीन बच्चे आर्यन, सुहाना और अबराम हैं।

शाहरूख आमतौर पर अपने जन्मदिन वाले दिन बाहर निकलते हैं और अपने घर के अंदर बने मंच से अपने फैंस को संबोधित करते हैं। अब तो यह हर साल का एक रिवाज़ सा हो गया है क्योंकि हज़ारों प्रशंसक मुंबई के बांद्रा स्थित उनके आवास के बाहर इकट्ठा होते हैं। हालंकि, इस साल कोरोना महामारी के कारण उन्होंने अपने फैंस से उनके घर ‘मन्नत’ के बाहर इकट्ठा ना होने की अपील की है। शाहरुख़ के फैंस ने उनके इस निवेदन का सम्मान रखा। शाहरुख के फैनक्लब ने 5555 कोव‍िड किट्स डोनेट करने का ऐलान किया है जिसमें 555 मास्क, सैनिटाइजर और खाना शामिल है। उदयपुर से एक फैन ग्रुप ने स्ट्रीट एन‍िमल्स को खाना ख‍िलाया। वहीं एक फैन ने ऑर्गन डोनेट करने का प्रण लिया।

शाहरुख़ एक ऐसे अभिनेता हैं जिसके फैंस हर उम्र और हर वर्ग के हैं। शाहरुख़ एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने 14 बार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीता है। 2005 में भारत सरकार ने उन्हें भारतीय सिनेमा के प्रति उनके योगदान के लिए पद्म श्री से भी सम्मानित किया है। मुंबई के अलावा यूके, दुबई सहित कई देशों में उनकी प्रॉपर्टी है और उसमें सबसे महंगी प्रॉपर्टी ‘मन्नत’ मानी जाती है।दीवाना, बाजीगर, दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, दिल तो पागल है, दिल से, कुछ कुछ होता है, जोश, मोहब्‍बतें, कभी खुशी कभी गम, देवदास, वीर जारा, डॉन, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, माय नेम इज खान, रा.वन, हैप्‍पी न्‍यू ईयर जैसी प्रसिद्ध फिल्‍मों से शाहरूख ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है।