इंटरटेनमेंट चर्चित व्यक्ति लाइफ स्टाइल

Big B के जीवन के 52 रंग

amitabh-bachchan
Spread It

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) नाम ही कितना वजन है। सदी के इस महानायक को लोग Big B शहंशाह, विजय, जय और ना जाने किन किन नामों से पुकारते हैं। सदी के महानायक का आज बॉलीवुड इंडस्ट्री में 52 साल पूरे हुए हैं। इस मौके पर खुद अमिताभ बच्चन ने अपने इंस्टा टि्वटर से एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें वे अपने फैंस को धन्यवाद कर रहे हैं। इंडस्ट्री में शहंशाह के 52 साल पूरे होने मौके पर उनके फिल्मी सफर के कुछ पन्नों को पलट ते हैं और जानते हैं 52 साल के इस सफर के बारे में:

11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में जन्म हुआ अमिताभ बच्चन का। उस समय देश में आजादी के लिए आंदोलन अपने चरम सीमा पर था। शायद उस समय कोई पंडित भी नहीं बता सकता था की यह बच्चा आगे चलकर सदी का महानायक कहलायेगा। क्या आपको पता है अमिताभ बच्चन का नाम इंकलाब रखा गया था। जिस समय अमित जी का जन्म हुआ उस समय देश भर में इंकलाब शब्द देशवासियों में आजादी के जोश वर्धक घूंट के रूप में इस्तेमाल होता था। लेकिन बाद में महान कवि सुमित्रानंदन पंत द्वारा उन्हें अमिताभ नाम दिया गया।

अमिताभ ने फ़िल्मों में अपने कैरियर की शुरूआत ख्वाज़ा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ के सात कलाकारों में एक कलाकार के रूप में की थी। फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर पिट गई, पर अमिताभ बच्चन ने अपनी पहली फ़िल्म के लिए National Film Awards for new commer का award जीता था। इसके बाद उनके गॉडफादर कहे जाने वाले ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म आनंद में एक बेहद खूबसूरत किरदार निभाने का मौका दिया वह था ‘ डॉक्टर भास्कर’। फिल्म में उनके किरदार को काफी सराहा गया था।

पूरी कहानी जानने के लिए ये वीडियो देखें :-