लाइफ स्टाइल

Dry Skin की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएँ ये टिप्स, इन घरेलु चीजों के इस्तेमाल से मिलेगी राहत

Home-Remedies-dry-skin
Share Post

DESK : आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम अपने त्वचा का ख्याल ठीक से नहीं रख पाते हैं. ऐसे में प्रदुषण, असंतुलित डाइट इत्यादि का असर हमारे चेहरे पर दिखने लगता है. शुष्क त्वचा (Dry Skin) की शिकायत अक्सर लोगों में देखने को मिलती है. चेहरे पर ज्यादा केमिकल का प्रयोग भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए आज हम ले कर आये हैं आपके लिए कुछ घरेलु टिप्स जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल कर आसानी से ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं.

हमारे घर में मौजूद बहुत से सामान ऐसे होते हैं जिनसे हम आसानी से अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं बिना उसे किसी तरह का नुकसान पहुंचाए. आइये जानते हैं कुछ ऐसे चीजों के इस्तेमाल के बारे में जो आसानी से हमारे किचन या घर में मौजूद होती हैं और उन्हें किस तरह से इस्तेमाल कर के हम अपनी ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं.

एवोकाडो
एवोकाडो ऑयल नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. ये ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है. इसका सेवन हमारे स्वस्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा के स्वस्थ्य के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है. इसके अलावा एवोकाडो फेस पैक से भी ड्राई स्किन की समस्या में बहुत फायदा मिलता है.

Avocado in Hindi | एवोकाडो क्या है, जानिए इसे खाने के फायदे और नुकसान

पपीता
पपीता में पपाइन एंजाइम पाया जाता है जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. हर सुबह खाली पेट पपीते का सेवन पेट को साफ़ करता है और स्किन को भी शुष्क होने से बचाता है. पपीता आप सीधे छिल काट कर खा सकते हैं इसके अलावा आप इसका शेक बना कर या इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं. पपीते का फेस पैक भी ड्राई स्किन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

Here are some reasons why you should eat papayas | NewsBytes

ग्लिसरीन
ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है. ऐसे में इसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ड्राई स्किन की प्रॉब्लम को कम करने के लिए आप इसमें नींबू का रस मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्लिसरीन और नींबू के रस का मिक्सचर स्किन को डिप मॉइस्ट्राईज करने में मदद करता है.

Beauty ideas in Hindi: ग्लिसरीन को लगाने से जुड़े इन टिप्स को करें फॉलो, मिलते हैं ये फायदे | TV9 Bharatvarsh

दही
दही में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर है. गर्मियों में दही का उपयोग हीट स्ट्रोक से भी बचाता है. आप दही के साथ चीनी मिला कर या भुने हुए जीरे का पाउडर और नमक मिला कर खा सकते हैं. इसके अलावा आप दही बेसन, दही नींबू या सिर्फ दही को फेस पर अप्लाई कर सकते हैं. इससे ड्राई स्किन की समस्या में काफी राहत मिलती है और स्किन सॉफ्ट हो जाती है.

Dudhiya Dairy Milk Panjabi Dahi, 10, Rs 80 /kg Dudhiya Dairy | ID: 22100091397

नीम
नीम औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है. ऐसे में इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है. नीम के पत्तियों का सेवन या नीम के पत्तों या छाल को पानी में उबाल के पीने से कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स से छुटकारा मिलता है.

Neem Tree Growth And Care - Learn About Neem Tree Benefits And Uses

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडक पहुंचाता है और साथ ही नमी भी बरकरार रखता है. गर्मियों में इसके फेस पैक के इस्तेमाल से काफी फायदा मिलता है.

3 Multani Mitti Face Packs For Happy Skin This Summer | Femina.in

Latest News

To Top