लाइफ स्टाइल इंटरटेनमेंट

Cannes Film Market 2021 : आयोजित होने जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म फेस्ट‍िवल

cannes-film-festival-MARKET-2021
Spread It

इंटरनेशनल फिल्म फेस्ट‍िवल Cannes, जल्द ही आयोजित होने वाला है। भारत वर्तमान महामारी के कारण वर्चुअली Cannes Film Market 2021 में भाग ले रहा है। भारत दूसरी बार Virtual India Pavilion के माध्यम से भाग ले रहा है। Virtual India Pavilion का उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Jawedkar) द्वारा किया जाएगा। यह पवेलियन 6-15 जुलाई, 2021 को होने जा रही है।

यह वर्चुअल पवेलियन, भाषाई, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता में भारतीय सिनेमा का प्रदर्शन करेगा, जिसका उद्देश्य डिस्ट्रीब्यूशन, प्रोडक्शन, भारत में फिल्मांकन, स्क्रिप्ट डेवलपमेंट और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की बढ़ती संख्या को बनाना और फिल्म बिक्री और सिंडिकेशन को बढ़ावा देना है। इस पवेलियन का फोकस महान फिल्म निर्माता सत्यजीत रे के शताब्दी वर्ष का जश्न मनाने के लिए है, जो भारत को विश्व सिनेमा के लिए एक महत्वपूर्ण शूटिंग डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा देता है और भारतीय फिल्म निर्माताओं और उनके वैश्विक समकक्षों के बीच सह-निर्माण करता है।

कान्स का ह‍िंदुस्तान से खास रिश्ता है। इस कड़ी की शुरुआत 1946 में चेतन आनंद की फिल्म “नीचा नगर” से हुई थी। अब तक कई भारतीय फिल्मों को कांन्स में स्क्रीन‍िंग करने का मौका मिला चुका है। साल 2002 में संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म ‘देवदास’ की कान्स फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीनिंग हुई और साल 2003 में ऐश्वर्या राय कान्स की इंटरनेशल ज्यूरी में पहली भारतीय महिला सदस्य बनीं।

Virtual India Pavilion में भाग लेने के लिए आप www.cannes-india.com पर जा सकते हैं।

इनॉगरल सेशन देखने के लिए आप यूट्यूब लिंक https://www.youtube.com/watch?v=GdHFiFowOEI पर जाकर विजिट कर सकते हैं।