लाइफ स्टाइल लंचबॉक्स हेल्थ

Benefit of Bread : बहुत ही फायदेमंद होता है बासी रोटी, बचाता है कई बीमारियों से

Roti ke Fayde
Spread It

अभी के समय में हर किसी को कोई न कोई स्वस्थ्य सम्बंधित परेशानी रहती ही रहती है। चावल (Rice) और रोटी (Bread) ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हर किसी के भोजन में शामिल होते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं रोटी और स्वस्थ्य के मध्य एक खास सम्बन्ध। वैसे तो लोग गरम गरम ताज़ी रोटी खाना पसंद करते हैं लेकिन बासी रोटी के अपने अलग फायदे हैं। तो आइये जानते हैं बासी रोटी खाना हमारी सेहत पर कैसे सकारात्मक प्रभाव डालता है।

दूध के साथ बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। बासी रोटी को 10 मिनट के लिए दूध में भीगो दें। सुबह के नाश्ते में दूध में भीगी हुई रोटी खाएं इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

-हमारे शरीर का नॉर्मल टेंपरेचर 37 डिग्री सेल्सियस होता है। टेंपरेचर का 40 से ज्यादा हो जाना हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पंहुचा सकता है। दूध में भीगी हुई बासी रोटी शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में मदद करती है।

-जिन लोगों को लगातार पेट दर्द की शिकायत रहती है उनके लिए बासी रोटी बेहद फायेदमंद होती है। रात को सोने से पहले दूध में भीगी हुई बासी रोटी खाने से कब्ज और गैस की समस्या दूर हो जाती है।

-ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे हमारी हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।