लाइफ स्टाइल लंचबॉक्स

आलू दम की ऐसी रेसिपी जो आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगी

ALOO-DUM
Spread It

Corona होने से हम सबसे ज्यादा कुछ मिस कर रहे हैं तो वो है ढाबे और रेस्टॉरंट का खाना। वीकेंड पर घर के खाने को स्किप कर के फ्रेंड्स के साथ खाना खाना और हसी मज़ाक करना, वो भी क्या दिन थे। खैर रेस्टॉरंट खुल भी जाये तो वो सेफ्टी नहीं मिल पायेगी। फिर क्यों न घर पर ही फ्रेंड्स को इनवाइट किया जाये और रेस्टॉरंट जैसा खाना घर पर ही बनाया जाये ? और जब खाना बनाने की बात हो तो सबसे पहले ‘अल्लू दम’ का ख्याल आता है।

तो चलिए बनाते हैं ढाबा और रेस्टॉरंट स्टाइल ‘आलू दम’।

सामग्री:
छोटे आलू 10-15 (उबले हुए)
एक बड़ा प्याज (बारीक कटा हुआ)
दही आधा कप
एक तेज पत्ता
दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा
4 लौंग
8-10 काजू
मसाले में:
एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर
एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर
एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी
एक छोटा टुकड़ा अदरक
लहसुन की 10-12 कलियां
एक कटोरी टोमैटो प्यूरी
आधा छोटा चम्मच जीरा
आधा छोटा चम्मच कसूरी मेथी
तेल जरूरत के अनुसार
नमक स्वादानुसार
पानी आवश्यकता अनुसार

विधि:
आलू दम बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलूओं को छीलकर इनमें चाकू से छेद कर लें। गैस को मीडियम आंच पर रख कर एक कड़ाही चढ़ाये और उसमें तेल गरम करें। तेल के गरम होते ही इसमें उबले हुए आलू डालकर हल्का सुनहरा होने तक तल लें। फिर इन्हें एक प्लेट में निकालकर
रख लें। अब इसी तेल में दालचीनी, लौंगलौं, और जीरा दाल कर 10 सेकंड तक भून लें। फिर इसमें प्याज, लहसुन, अदरक डाल कर 2 मिनट तक पकाये। 1 मिनट बाद इसमें टमाटर और काजू के प्यूरी डालकर फ्राई कर लें। इनसब के पकने के बाद आंच बंद कर इसे निकाल लें और ठंडे होने पर इसे अच्छे से पीस लें। अब फिर से आंच जलाकर तेल गरम करें। तेल के गरम होते ही इसमें जीरा और तेजपत्ता डाकलर भूनें। जीरे के भुनते ही पिसे हुए पेस्ट डालकर भूनें। पेस्ट जैसे ही तेल छोड़ने लगे इसमें हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। मसाले के भुनते ही आंच काम कर के दही डालें और इसे अच्छे से मिला लें। फिर इसमें पानी डालकर उबालें। एक उबाल आते ही फ्राइड आलू डालकर ढककर लगभग 5-7 मिनट तक पकाएं। ग्रेवी के गाढ़ा होते ही कसूरी मेथी को हटेलियों के बीच रगड़ कर सब्जी में डालकर मिक्स करें और आंच बंद कर दें। लीजिये आपकी रेस्टॉरंट स्टाइल आलू दम बन कर तैयार हो गयी है। गरमा गर्म सर्व करें और फ्रेंड्स के साथ पिछले दिनों को याद करें।