बिहारनामा

Bihar के गया में बनकर तैयार हुआ महाबोधि कन्वेंशन सेंटर, जानिए इसकी 5 बड़ी विशेषताएं

mahabodhi-convention-centre-gaya-tfv
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर से विकास को नई गति दी जा रही है. पटना के गांधी मैदान के पास बने विशाल ज्ञान भवन के जैसा ही एक और बड़ा कन्वेंशन सेंटर गया में बनकर तैयार है. बोधगया में बने महाबोधि कन्वेंशन सेंटर (Mahabodhi Convention Centre) का निर्माण लगभग 150 करोड़ रुपए खर्च कर किया गया है. वैश्विक स्तर के इस बड़े से कन्वेंशन सेंटर में लगभग 2 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है.

इस मॉडर्न कन्वेंशन सेंटर में एक ऑडिटोरियम यानि कि सभागार भी है, जिसमें तक़रीबन 500 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता है. इसके साथ-साथ महाबोधि कन्वेंशन सेंटर में 100 गेस्ट हाउस का भी निर्माण किया गया है. इसमें 800 लोगों की क्षमता का डाइनिग हॉल बनाया गया है. साथ ही वीआईपी और सर्विस इंट्री अलग अलग बनाया गया है.

इस बड़े से कन्वेंशन सेंटर में 900 वर्ग मीटर वाले 3 मल्टीपर्पस हॉल, 4 सौ वर्ग मीटर वाले 7 मीटिंग और कॉन्फ्रेंस हॉल, खूबसूरत पार्क, गाड़ियों का पार्किंग एरिया, बैंक्वेट लॉन, थीम गार्डेन, आउट डोर एक्जिबिशन, वेटिंग एरिया और लॉबी के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं को भी उपलब्ध कराया जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस सेंटर के बनने के बाद यहां के पर्यटन व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा. स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे. इसका काम लगभग पूरा हो चुका है. काम फाइनल होने के बाद बहुत जल्द ही इसका उद्घाटन किया जायेगा.

बीते दिनों इस निर्माणाधीन कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे पटना के पूर्व डीएम और बिहार सरकार में भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने एक खूबसूरत सी तस्वीर अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की. जब आईएएस अधिकारी कुमार रवि वहां पहुंचे थे तो उनके साथ गया के डीएम अभिषेक कुमार भी मौजूद थे. इस दौरान दोनों अधिकारियों ने निर्माण कार्य के गुणवत्ता को देखा और ठेकेदार को तय समय पर कम पूरा करने को कहा.

कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण करने के बाद सचिव कुमार रवि ने बताया कि कन्वेंशन सेंटर का काम लगभग पूरा हो चुका है. थोड़ा बहुत काम और बचा है. उसे जल्द पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया है. जल्द ही कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन की तिथि तय की जाएगी. फोटो को ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा है कि महाबोधि कन्वेंशन केंद्र बोधगया में 2000 और 500 क्षमता वाले दो ऑडिटोरिम हॉल का निर्माण अंतिम चरण में है. इस चिर प्रतीक्षित कन्वेन्शन केंद्र से बोधगया में बड़े आयोजनों के लिए सुलभ स्थल उपलब्ध हो जाएगा.

डीएम ने बताया कि ठेकेदार को निर्देश दिया गया है कि आकर्षक हैंगिग पेंटिग और दीवारों पर खूबसूरत पेंटिग कराई जाए. पेंटिग आर्टिस्ट से संपर्क कर इसे शीघ्र पूरा करवाएं. अधिकारियों ने आडिटोरियम में लगाए गए स्क्रीन, लाइट, फर्नीचर, आडियो, विजुअल सिस्टम के कार्यों का भी निरीक्षण किया. साथ ही इस कन्वेंशन केंद्र को और अधिक खूबसूरत और आकर्षक बनाने पर जोर दिया. जल निकासी की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली. स्वाथ ही फायर फाइटिग व्यवस्था, केबलिग वर्क, फर्नीचर, स्टेज, आडिटोरियम, मीटिग हाल, डायनिग हाल और टायलेट का निरीक्षण किया. अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इसे बिहारवासियों को सौंप दिया जायेगा.

Latest News

To Top