संडे वाइब्स फुल वॉल्यूम कॉर्नर

Father’s Day Special : वो हैं काफी है, तेरे हिस्से की खुशियां अभी बाकी है

happy-father's-day
Spread It

पिता से है नाम तेरा
पिता पहचान तेरी
जिये जिस सहारे पे तू
पिता से वो सांस मिली…

Happy Father’s Day

फादर्स डे (Father’s Day) यानी पितृ दिवस हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दिन पिता के प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है। पिता परिवार के वो सदस्य होते हैं जिनके बच्चे के पालन-पोषण में योगदान की अक्सर अनदेखी की जाती है।

माँ के बारे में बहुत कुछ लिखा जाता है, पिता हमेशा इस दौड़ में कहीं पीछे छूट जाता है। माँ के साथ बेटियों की जोड़ी के चर्चे होते हैं, पिता के साथ बेटों को जोड़ा जाता है.. पर इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता.. सबसे प्यारा रिश्ता एक पिता से बेटी का ही माना जाता है। बेटे हो या बेटियाँ.. पिता से सामने से कह नहीं पाता है।

प्यार दिल में बहुत होता है पर जुबान पर कम आ पाता है..
किसी ने लिखा है.. और बहुत खूब लिखा है..

पिता रोटी है पिता कपड़ा है पिता मकान है, पिता नन्हे से परिन्दे का बड़ा आसमान है
पिता है.. तो हर घर मे हर पल राग है
पिता से माँ की चूड़ी है बिन्दी है सुहाग है
पिता है.. तो बच्चों के सारे सपने है
पिता है तो बाज़ार में सारे खिलोने अपने है

हर बच्चा अपने पिता से ही सारे गुण सीखता है जो उसे जीवन भर परिस्थितियों के अनुसार ढलने के काम आते हैं।
आज father’s डे के मौके पर हम बात करेंगे एंटरटेनमेंट वर्ल्ड से जुड़े कुछ शख्सियत की और उनके पिता की..

हमारे bollywood इंडस्ट्री में बहुत सी फिल्में पिता को केंद्र में रख कर बनाई गई हैं जिनमें दंगल, पीकू, अकेले हम अकेले तुम, मैं ऐसा ही हूँ, शिवाय, 102 नॉट आउट, पा जैसी फिल्में शामिल हैं।

हम अक्सर bollywood के उन पिता-पुत्र की जोड़ियों की बात करते हैं जो इस इंडस्ट्री में एक चर्चित चेहरा हैं। बॉलीवुड में कई ऐसे पिता-पुत्र की जोड़ी है जो काफी ज्यादा फेमस हैं, और उन्होंने अपने बेटों के स्टार बनने के स्ट्रगल को शायद ही कभी देखा होगा। इनमें अमिताभ बच्चन अभिषेक बच्चन, ऋषि कपूर रणबीर कपूर, सुनील दत्त संजय दत्त आदि के नाम शामिल है।

पर आज हम उन पिता की बात करेंगे जो पिता खुद इंडस्ट्री का हिस्सा नहीं हैं पर उनके बेटे इंडस्ट्री में आज एक जानामाना चेहरा हैं। आज वो जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुँचने में उनके पिता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana).. जो आज बॉलीवुड का एक जाना-माना है नाम हैं। उनका दूर-दूर तक इस इंडस्ट्री से कोई ताल्लुक नहीं था। दर्शकों के दिलों को जीतने के लिए आयुष्मान ने लंबे वक्त तक संघर्ष किया है। अपनी एक पोस्ट में, उन्होंने बताया था कि, कैसे उनके पिता ने इस सफर में उन्हें हिम्मत दी थी। उन्होंने लिखा था कि, एक कम आत्मविश्वास वाले बच्चे से आपने मुझे वो बनाया जो मैं आज हूँ। आपका उत्साह मुझे जीवन के प्रति और अधिक उत्साहित करता है।
आयुष्मान अक्सर अपने इंटरव्यूज में भी अपने कैरियर में अपने पिता के योगदान का जिक्र करते रहते हैं। उनके पिता ने उन्हें इस काबिल बनाया की वो हर परिस्थिति में खुद को ढाल सकें, उसका मुकाबला कर सकें और कठिनाइयों से पर पा सकें।

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi).. बॉलीवुड के चंद बेहद प्रतिभाशाली एक्टर्स में शुमार हैं। उन्होंने अपनी अदाकारी से करोड़ों लोगों को अपना फैन बना लिया है। मायानगरी में अपनी कला के जलवे से देश दुनिया में प्रसिद्धी हासिल करने वाले पंकज बिहार के गोपालगंज के मूल निवासी हैं।

उन्होंने अपनी लाइफ का काफी लंबा अरसा इस मुकाम तक पहुंचने में बिता दिया है। उन्होंने अपने जीवन का जो हिस्सा इस मुकाम को हासिल करने में लगाया था वो व्यर्थ नहीं हुआ। उन्हें अपनी मेहनत का फल मिला और आज वो बेहतरीन एक्टर्स के लिस्ट में शामिल हैं। उनके सफलता के पीछे उनके पिता का साथ ही था जिससे वो यहां तक पहुंच पाए। पंकज त्रिपाठी के पिता हमेशा चाहते थे कि वो डॉक्टर बने लेकिन पंकज की रुचि अभिनय में थी। आज उनके पिता खुश हैं कि उनका बेटा डॉक्टर नहीं बना पर एक सफल एक्टर बन गया है।

इस लिस्ट में अगला नाम है मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) का। ये बॉलीवुड का वो नाम हैं जिनकी एक्टिंग पर हर कोई उंगली नहीं उठा सकता। मनोज हिंदी सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ एक्टर्स में से एक हैं और हाल ही में द फैमिली मैन 2 में उनके प्रदर्शन के लिए उनकी काफी प्रशंसा हो रही है। मनोज की इस सफलता का पूरा श्रेय उनके पिता को ही जाता है। जिन्होंने हर कदम पर अपने बेटे का साथ दिया था। उनके पिता का साथ ही था जिसने उन्हें सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में मदद की।

पहली फिल्म में वन टेक में लंबा डायलॉग बोलकर लोगों के दिलों पर राज करने वाले कार्तिक आर्यन (Kartik Aryan) ने कुछ वक्त में बॉलीवुड में काफी नाम कमा लिया है। बैक टू बैक हिट देने से लेकर बड़े बजट की फिल्में मिलने तक उन्होंने हमेशा ही दर्शकों का दिल जीता है। कार्तिक के इस मुकाम तक पहुंचने में उनके पिता ने भी अहम भूमिका निभाई है। आज वो अपने बेटे को देखकर काफी गर्व महसूस करते हैं।