फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा योजना-परियोजना

‘Patna Double Decker Elevated Road’ : जानिए पटना में बन रहे डबल डेकर एलिवेटेड रोड का नया रूट

Patna double decker road
Spread It

पटना का सबसे बीजी रोड अशोक राजपथ (Ashok Rajpath) से कौन नहीं गुज़रा होगा। बोरिंग रोड से गुरुद्वारा जाना हो या पटना सिटी से इको पार्क, अशोक राजपथ से गुजरना पड़ता ही है। बिहार का गौरव कहा जाने वाले पटना यूनिवर्सिटी हो, PMCH हो, पटना मार्केट या सुकून वाला NIT घाट ये सब इसी रुट में आपको मिलेगा। और यहीं सब कारण है की यहां इतना Rush रहता है। लेकिन आने वाले कुछ समय में पटनावासियों को इस जाम से निजात मिलने वाला है। क्योंकि पटना का दिल कहे जाने वाले गांधी मैदान से लेकर पटना साइंस कॉलेज तक पहली बार डबल डेकर एलिवेटेड रोड (Patna Double Decker Elevated Road) बनने वाला है

मुंबई के मरीन ड्राइव के तर्ज पर बन रहे गंगा पथ-वे का पटनावासियों को काफी दिनों से इंतज़ार है कि पटना का ये मरीन ड्राइव पटना वासियों के लिए कब से शुरू होगा। लेकिन बाढ़ की वजह से ‘गंगा पथ’ का काम पिछले कई दिनों से बंद पड़ा है। बताया जा रहा है कि गंगा का जलस्तर बढ़ने से जेसीबी से लेकर बड़ी-बड़ी क्रेन और मशीनें तक डूब गई हैं, जिस वजह से काम को रोकना पड़ा है। गंगा का जलस्तर कम हो तो पटना मरीन ड्राइव का काम आगे बढे़। लेकिन उससे पहले इन दोनों रोड को ले कर अपडेट सामने आये हैं।  

Road Const. Dept. of Bihar द्वारा दिए गए अपडेट के मुताबिक लोकनायक गंगा पथ से अशोक राजपथ डबल डेकर फ्लाईओवर को जोड़ा जायेगा। करगिल चौक से साइंस कॉलेज तक 2.2 KM लंबे डबल डेकर एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए मिट्टी की जांच भी शुरू कर दी गई है। पुल निर्माण निगम द्वारा चुनी गयी एजेंसी द्वारा करगिल चौक से BN College के बीच मिट्टी की जांच हो रही है। इसी प्रकार पटना साइंस कॉलेज के पास की मिट्टी की जांच की जाएगी।

आपको बता दूँ कि निगम के अधिकारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) द्वारा इसका शिलान्यास इस महीने के 31 तारीख (31 अगस्त) को होगा। शिलान्यास होने के बाद एजेंसी द्वारा इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड का काम तेजी से काम शुरू हो जायेगा। एजेंसी द्वारा इसका डिजायन तैयार करने के बाद फाइनल वर्क ऑडर दिया जाएगा। इस 2 लेन डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण 370 करोड़ की राशि से होगा। जिसे 3 साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

गांधी मैदान से पटना सिटी और दीदारगंज की ओर जाने वाले लोग गंगा पथ पर सीधे पहुंच सकेंगे। इसी तरह पटना सिटी की ओर से आने वाले लोग एलिवेटेड रोड से गांधी मैदान पहुंच सकेंगे। यानी पटना सिटी से अशोक राजपथ तक लगने वाली जाम से पटनावासियों को निजात मिलेगी।

वर्तमान समय में गांधी मैदान से पटना सिटी जाने और आने वाले लोगों को जाम के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। डबल डेकर एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए PMCH, Young Boys Club, खुदा बक्श लाइब्रेरी से NOC मिल गयी है। फ़िलहाल पटना यूनिवर्सिटी से NOC लेने की कागजी प्रक्रिया चल रही है। PMCH से साइंस कॉलेज तक अशोक राजपथ के उत्तर 2 से 4 मीटर जमीन लिया जा रहा है। पुल निर्माण निगम द्वारा बाउंड्री सहित कुछ आउट भवनों को तोड़ने के बाद संबंधित संस्थानों का फिर से नया निर्माण किया जाएगा।

एलिवेटेड रोड के डिजायन में खुदाबक्श लाइब्रेरी के अनुसार बदलाव किया गया है। बदलाव ये है कि अब कर्जन रीडिंग रूम को नहीं तोड़ा जाएगा। इसका कारण ये है कि खुदाबक्श लाइब्रेरी एक ऐतिहासिक बिल्डिंग है। पहले के डिजायन में लाइब्रेरी के कर्जन रीडिंग रूम को तोड़ने की जरूरत पड़ रही थी। लेकिन इसके इतिहास को देखते हुए इसे अब नहीं तोड़ा जायेगा। करगिल चौक के उत्तर से ऑटो स्टैंड से सड़क की शुरुआत होगी। यहां से NIT मोड़ की ओर जाने वाले दूसरे तल से जाएंगे। और उधर से आने वाले पहले तल से आएंगे। पहले तल वाली सड़क BN College के पास उतरेगी। इस सड़क के दोनों तरफ सर्विस रोड होगा। इससे लोकल कार्यालय और मार्केटिंग करने वाले लोगों को आने-जाने की सुविधा होगी।

साथ ही PMCH में तीन मल्टीलेवल पार्किंग बनेगी। इस पार्किंग को डबल डेकर एलिवेटेड सड़क से एक्सक्लूसिव कनेक्टविटी मिलेगी। पहले तल की पार्किंग से NIT मोड़ से आने वाली गाड़ियां PMCH पहुंचेंगी। वहीं, दूसरे तल पर गांधी मैदान से जाने वाली गाड़ियां PMCH में उतरेंगी। इसी पार्किंग के माध्यम से गाड़ियों को जाने की सुविधा मिलेगी।

इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड के बनने से जहाँ अशोक राजपथ पर गाड़ियों के हॉर्न कम होंगे और लोगों को जाम से निजात मिलेगा। वहीं ऑफिस जाने वाले लोग भी इस डबल डेकर रोड के बनने के बाद अपने बॉस की डांट से बच, ऑफिस टाइम से पहुंचेंगे।