फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा योजना-परियोजना

Patna – Bettiah Road Construction : पटना से बेतिया की दूरी होगी कम

danapur-bihta-Elevated-Road-update
Spread It

पिछले दिनों केंद्र सरकार के मंत्रीमंडल के विस्तार से पहले बिहार राज्य में NH के निर्माण के लिए लगभग 3000 करोड़ रुपय की स्वीकृति दी गयी थी। तो लीजिए अब एक अच्छी खबर भी आ गयी है। पटना से बेतिया का रास्ता अब छोटा होने वाला है। पटना से बेतिया Via बाकरपुर, मानिकपुर, साहेबगंज, केसरिया, अरेराज को नए NH के रूप में अधिसूचित किया गया है। इस पथ के निर्माण से पटना से बेतिया के 200 किलोमीटर की दूरी को अब 4.30 घंटे की जगह ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा। इस पथ को NH 139 W के रूप में जाना जाएगा।


पटना और बेतिया के बीच बनने वाले इस NH से आने वाले समय में लोगों को काफी सहुलियत प्राप्त होगी। यह राष्ट्रीय राजमार्ग राजधानी पटना में एम्स के निकट से बनेगा जो बेतिया तक जाएगा। इस सड़क के विकसित होने से पटना से बेतिया की दूरी 200 km से काफी कम हो जाएगी। 200 km की दूरी में अब ढाई घंटे में आवागमन संभव हो सकेगा। इस सड़क को NH के रूप में अधिसूचित होने से पटना से बेतिया की दूरी कम हो जाएगी और दोनों जिलों के बीच नई संपर्कता विकसित होगी।


पटना से पर्यटन व पुरातात्विक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों की दूरी कम होगी। NH की अधिसूचना जारी होने से पटना, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पूर्वी तथा पश्चिमी चंपारण जिलों को सीधा लाभ होगा। बकारपुर से मानिकपुर, मानिकपुर से साहेबगंज तथा साहेबगंज से अरेराज के बीच की सड़क को फोर लेन में विकसित किए जाने को लेकर भू-अर्जन की कार्रवाई अंतिम चरण में है। लेकिन अब अरेराज से बेतिया के बीच सड़क के लिए भू-अर्जन का काम आरंभ किया जाना है। पटना से बकारपुर की कनेक्टिवटी जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले नए फोर लेन पुल से होगी।


आपको बता दे की NH के रूप में इस सड़क के अधिसूचित होने के बाद जेपी सेतु के समानांतर नए पुल का निर्माण कार्य भी अब आरंभ होगा। इस पुल के लिए 60 मीटर चौड़ाई में भू-अर्जन पहले ही हो चुकी है। पहले ये सड़क पटना से अरेराज तक बनने वाली थी, लेकिन अब इसका विस्तार 25 किमी तक बढ़ा कर बेतिया तक किया जा रहा है।


बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन (Nitin Navin) ने केंद्र सरकार को इसके लिए आभार व्यक्त किया है। वहीं पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले नए फोर लेन के लिए DPR यानी Detail Project Report तैयार है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा तैयार इस DPR को जल्द ही केंद्र सरकार को भेजा जायेगा। नए हाईवे के बन जाने से पटना से बेतिया की दूरी सिर्फ ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा। इस मार्ग के फोर लेन चौड़ीकरण हो जाने से पटना से बेतिया के रास्ते बाल्मिकी नगर तक जाना आसान हो जाएगा।