पासबुक फुल वॉल्यूम कॉर्नर

इन कर्मचारियों को भी सरकार से मिला बड़ा तोहफा

Money
Spread It

7th Pay Commission पा रहे केंद्रीय कर्मचारियों के बाद अब सरकार ने Central Government and Central Autonomous Bodies के कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) 25 फीसद बढ़ाने का ऐलान किया है। बता दें कि उनके महंगाई भत्‍ते को भी अप्रैल 2020 में फ्रीज कर दिया था।

इन कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को भी फ्रीज रहा था। उन्‍हें इस दौरान 164 फीसद की दर से DA मिल रहा था। सरकार ने अब इसे बढ़ाकर 189 फीसद की दिया है, जो 1 जुलाई 2021 से लागू माना गया है।

मिनिस्‍ट्री ऑफ फाइनेंस में डायरेक्‍टर निर्मला देव के मुताबिक यह आदेश सभी Central Government Office के लिए जारी किया गया है, जो अभी छठे वेतनमान के तहत Salary दे रहे हैं। इस आदेश की कॉपी C&AG और UPSC समेत दूसरे विभागों को भेज दी गई है।

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने 7th Pay commission के तहत शहर के हिसाब से HRA को बढ़ाकर 27 फीसद, 18 फीसद और 9 फीसद कर दिया है। ये वर्गीकरण X, Y और Z class शहरों के हिसाब से है। यानि जो X Class City में रहता है, उसे अब ज्‍यादा HRA मिलेगा। इसके बाद Y Class और फिर Z Class वाले को मिलेगा।