पासबुक फुल वॉल्यूम कॉर्नर

इस तारीख से पहले करा लें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक, वरना होगी बहुत परेशानी,ऑनलाइन ऐसे करें लिंक

pan-card
Spread It

अगर आपके पास पैन कार्ड है तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, सरकार ने पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक करना अनिवार्य घोषित कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए कई बार समय सीमा बढ़ाई जा चुकी है। फ़िलहाल पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है।

यदि तय समय सीमा में आधार के साथ पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया गया तो 1 अप्रैल से आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आयकर कानून के तहत, पेनल्टी देनी पड़ सकती है, जो की 1,000 रुपये जुर्माना है। यह आयकर कानून 1961 में जोड़े गए धारा 234 H के कारण हुआ है। सरकार ने ऐसा 23 मार्च को लोकसभा से पारित हुए फाइनेंस बिल 2021 के जरिए किया है।

अगर लिंक न करने पर पैन निष्क्रिय हो जाएगा तो जहां भी पैन की जरूरत होगी वहां पर इसका इस्तेमाल नहीं हो पायेगा। नागरिक वित्तीय लेनदेन के लिए अपने पैन कार्ड का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके साथ ही म्यूचुअल फंड, डीमैट खाता खोलने, बैंक खाता खोलना या सरकारी पेंशन, छात्रवृत्ति, एलपीजी सब्सिडी आदि का लाभ भी उन लोगों को नहीं मिल पाएगा।

ऐसे करें ऑनलाइन पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

➜सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।

➜इसके बाद इनकम टैक्स के पोर्टल में आपको लेफ्ट साइड में आधार लिंक का ऑपशन मिलेगा, इसपर क्लिक करें।

➜इसके बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा, जहां आपको अपना पैन नंबर और आधार नंबर डालना होगा।

➜आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर एंटर करें साथ हीं जन्मतिथि समेत अन्य ज़रूरी जानकारी देने के बाद ओके बटन पर क्लिक करें।

➜इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी मैसेज आएगा, उसे एंटर करें।

➜अब लिंक आधार बटन पर क्लिक करें।

➜आपका पैन, आधार से लिंक हो जाएगा

Add Comment

Click here to post a comment