पासबुक ट्रेंड टॉक देश फुल वॉल्यूम 360° फुल वॉल्यूम कॉर्नर लाइफ स्टाइल

अब ITR भरना होगा और आसान, वित्त मंत्रालय करने जा रहा है नए पोर्टल को लॉन्च

income-tex
Spread It

7 जून को वित्त मंत्रालय आयकर विभाग (Income Tax Department) का नया पोर्टल www.incometax.gov.in लॉन्च हो रहा है। इससे टैक्सपेयर्स को आईटीआर भुगतान (ITR payment) में आसानी होगी। साथ ही इस पोर्टल में कई अन्य आधुनिक सुविधाएं भी जोड़ी गई है। आयकर विभाग द्वारा बताया गया कि यह नया पोर्टल यूजर्स के लिए काफी ज्यादा फ्रेंडली है और इसमें कई अन्य तरह के फीचर भी ऐड किए गए हैं।

विभाग के तरफ से दावा किया गया है कि नया वेबसाइट ज्यादा फ्रेंड होने के कारण ITR फाइल करने में यूजर्स को आसानी होगी। आपको बता दें पुरानी वेबसाइट को 1 जून से ही बंद किया जा चुका है मतलब कि पिछले हफ्ते टैक्सपेयर्स का आयकर विभाग की वेबसाइट पर होने वाले कोई काम नहीं हुए। इस नए पोर्टल पर टैक्सपेयर्स को पुरानी वेबसाइट के मुकाबले अधिक सहूलियतें मिलेंगी। आयकर विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि नया वेबसाइट आज से शुरू हो जाएगा, लेकिन कर भुगतान प्रणाली की शुरुआत 18 जून को एडवांस्ड टैक्स की किस्त की तारीख के बाद की जाएगी। इसके अलावा पहली बार दी जा रही मोबाइल ऐप की सुविधा को भी 18 जून से ही शुरू किया जाएगा। इससे टैक्सपेयर्स टैक्स से जुड़े कामकाज ऐप पर भी कर सकेंगे, एक्शन एक ही डैशबोर्ड पर दिखेंगे, ताकि यूजर उसे रिव्यू कर सकें और जरूरत के हिसाब से एक्शन ले सकें। यानी इससे आईटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और कोई एक्शन लेना आसान हो जाएगा।

आयकर विभाग के इस नए पोर्टल पर आपको क्या-क्या सुविधाएं दी जाएंगी:

1.नए पोर्टल पर आयकर रिटर्न (आईटीआर) के तत्काल प्रोसेसिंग की सुविधा है ताकि टैक्सपेयर्स को जल्द से जल्द रिफंड जारी किया जा सके।

2.आयकर फॉर्म भरने, टैक्स प्रोफेशनल्स को जोड़ने, फेसलेस स्क्रूटनी या अपील में नोटिस के जवाब प्रस्‍तुत करने की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी।

3.सभी लेन-देन और अपलोड्स या पेंडिंग काम एक ही डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे। इससे टैक्सपेयर्स को सभी चीजें एक ही पेज पर मिल जाएगी जिससे वे आगे का कार्य कर सकें।

4.टीडीएस और एसएफटी विवरण के अपलोड होने के बाद वेतन आय, ब्याज, लाभांश और पूंजीगत लाभ को पहले से ही भरने की विस्तृत क्षमता उपलब्ध होगी जिसकी अंतिम तिथि 30 जून, 2021 है।

5.नि:शुल्क आईटाआर सॉफ्टवेयर मिलेगा। जिसमें हर बार पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब मिलेंगे। इससे टैक्सपेयर्स को अपना आईटीआर खुद ही भरने में आसानी होगी। टैक्सपेयर्स को अपना आईटीआर1,4 (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर 2 (ऑफलाइन) के लिए मदद मिलेगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार आईटीआर 3, 5, 6, 7 तैयार करने की सुविधा शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी।

6.विस्तृत एफएक्‍यू (अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न,FAQ), उपयोगकर्ताओं के लिए नियमावली, वीडियो और चैटबॉट/लाइव एजेंट भी उपलब्ध कराए गए हैं।

7.टैक्सपेयर्स को अपने वेतन, हाउस प्रॉपर्टी, बिजनेस/प्रोफेशन समेत आय के कुछ विशेष डिटेल्स देने के लिए अपने प्रोफाइल को सक्रिय रूप से अपडेट करने में सक्षम होंगे, जिसका उपयोग उनके आईटीआर को पहले से ही भरने में किया जाएगा।

8.टैक्सपेयर्स के किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब देने के लिए एक नया कॉल सेंटर होगा।

Add Comment

Click here to post a comment