पासबुक फुल वॉल्यूम कॉर्नर

जाने कैसे करें राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन, कौन से दस्तावेज हैं जरूरी

ration-card
Spread It

जहाँ आधार कार्ड आम आदमी की पहचान बन चूका है वहीं राशन कार्ड आज के समय में एक जरूरी डाॅक्यूमेंट बन गया है। जहां राशन से एक परिवार के विषय में पूरी जानकारी मिलती है वहीं इसके जरिए पात्र लोगों को राशन भी मिलता है। राशन कार्ड (Ration Card) के जर‍िए ही सरकार अपने राज्‍य में रहने वाले गरीब पर‍िवारों को राशन मुहैया कराती हैं। राशन कार्ड के जर‍िए ही किसी गरीब को राशन दिया जाता है। राशन कार्ड को पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ (Address Proof) के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

➤कौन बनवा सकता है राशन कार्ड:

कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है, राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। राशन कार्ड एक परिवार में कुल सदस्यों के आधार पर जारी किए जाते हैं। 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में जोड़ा जाता है। वहीं यदि आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

➤कितने प्रकार के होते हैं राशन कार्ड:

राशन कार्ड दो प्रकार के होते हैं

1.गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड

2.गैर बीपीएल

बीपीएल राशन कार्ड नीले/पीले/हरे/लाल कार्ड हैं जिसपर भोजन, ईंधन और अन्य सामानों पर सब्सिडी मिलती है। सफेद राशन कार्ड उन लोगों के लिए होते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं।

➤कैसे कर सकते आवेदन:

राशन कार्ड राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाता है। इसलिए राशन कार्ड के लिए जरूरी है कि व्यक्ति जिस राज्य का है उस राज्य की वेबसाइट से आवेदन करें।

इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारी भरनी होगी। वेबसाइट पर जा कर आवेदन के दौरन पूछी गई जानकारी सही-सही भरें। याद रखें कि राशन कार्ड एक जरूरी डाॅक्यूमेंट होता है। इसलिए जानकारी भरते वक्त काफी सतर्क रहें।

राशन कार्ड दो प्रकार के होते हैं। गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों का अलग, उससे ऊपर रह रहे लोगों का अलग राशन कार्ड बनता है। इसलिए जब आवेदन करें तब इसका ध्यान जरूर रखें कि आप किसी श्रेणी में आते हैं।

डिटेल भरने के बाद अब सभी दस्तावेजों को अपलोड करें और “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।

➤ डाॅक्यूमेंट हैं जरूरी

ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, कर्मचारी पहचान पत्र, वोटर आईडी कार्ड के जरिए आप आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment