पासबुक फुल वॉल्यूम कॉर्नर

कैबिनेट ने दी 15,000 करोड़ रुपये के FDI प्रस्ताव को मंजूरी, इन सेक्टर्स में बढ़ेंगे रोजगार

PM-MODI
Spread It

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (Cabinet Committee of Economic Affairs) ने मेसर्स एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड (M/s Anchorage Infrastructure Investment Holding Ltd) में 15,000 करोड़ रुपए तक के निवेश के एफडीआई (FDI) प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके अलावा कैबिनेट से गन्ने की FRP (Fair & Remunerative Price) 5 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने को मंजूरी मिली है।

यह एफडीआई विशेष रूप से बुनियादी ढांचा और निर्माण क्षेत्रों में निवेश के लिए है। इसमें परिवहन और लॉजिस्टिक के साथ हवाईअड्डों से जुड़ी सेवाओं (डाउनस्ट्रीम) और विमानन संबंधित कारोबार और सेवाएं शामिल हो सकते हैं।

एक ऑफिशियल बयान में कहा गया है कि इन निवेश प्रस्तावों में बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के शेयर को Anchorage को ट्रांसफर किए जाने और Anchorage Infrastructure Investment Holding Ltd में 2726247 Ontariao Inc द्वारा 950 करोड़ रुपये के निवेश भी शामिल हैं। 2726247 Ontariao Inc, OAC की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है। यह OMERS की एडमिनिस्ट्रेटर है। यह कनाडा के सबसे बड़े डिफाइंड बेनिफिट पेंशन प्लान्स में से एक है।

इस निवेश से हाल में घोषित नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन (NMP) को भी काफी अधिक बढ़ावा मिलेगा। इस पाइपलाइन के जरिए सरकार रोड, रेलवे, एयरपोर्ट, स्पोर्ट्स स्टेडियम, पावर ट्रांसमिशन लाइन और गैस पाइपलाइन जैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को प्राइवेट कंपनियों को मोनेटाइज करेगी। बयान में कहा गया है कि Anchorage Infrastructure Investment Holding Ltd कुछ सेक्टर्स में निवेश को इच्छुक है, जो NMP के अंतर्गत आते हैं।