फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा

जानें बिहार के किन किन जगहों पर लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

oxygen-plant-bihar
Spread It

ये कम्बख्त कोरोना अपना कहर बरपाने में एक पैसा भी रियायत नहीं दे रहा है। ये तो बस ताक में बैठा है किस रास्ते कैसे किसी घाव को नासूर बनाया जाये। रोज रोज इसके कहर, ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत और बेड की कमी को देखते हुए दिल के धड़कन की हलचल बढ़ने लगी है।

ऑक्‍सीजन के बढ़ते संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार समेत देश भर में नए ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की घोषणा की है।

केंद्र सरकार ने पीएम केयर फंड (PM Care Fund) के माध्यम से बिहार (Bihar) समेत देश भर के 551 जिला मुख्यालय के अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट (oxygen generation plant) लगाने का फैसला किया है। इसी के तहत बिहार के भी 15 जिला मुख्यालय स्थित अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे।

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो की ओर से जारी एक सूचना के मुताबिक बिहार के बेगूसराय(Begusarai) , भागलपुर (Bhagalpur) , भोजपुर( Bhojpur) , दरभंगा(Darbhanga) , गया(Gaya) , गोपालगंज (Gopalganj) , कटिहार(Katihar), मधुबनी(Madhubani), मुजफ्फरपुर (muzaffarpur), नालंदा(Nalanda) , पश्चिम चंपारण(West Champaran), पटना(Patna), पूर्णिया(Purnia), सहरसा (saharsa) और वैशाली (Vaishali) जिले में लगाए जाएंगे।

बिहार में 15 जिलो में लगने वाले सभी ऑक्सीजन प्लान्ट जिलों के सदर अस्पताल में लगाये जाएंगे, जिससे पूरे जिले में आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए सरकार ने अस्पतालों में जगह तलाशना शुरू कर दिया है। जल्द से टेंडर घोषित कर पूरी प्रकिया को पूरा कर लिया जाएगा. फिलहाल बिहार में लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट नहीं होने के कारण झारखण्ड़ और बंगाल से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। लगातार ऑक्सीजन की कमी के कारण प्राइवेट अस्पतालों से मरीजों को बाहर कर दिया जा रहा है ऐसे में जल्द प्लान्ट लगने के बाद बड़ी राहत मिलने की संभावना है।