फुल वॉल्यूम कॉर्नर पीपुल

Akibur Rahman : बिहार के इस छात्र का 150 रूपये से 10 मिलियन डॉलर तक का सफर

Aquibur-Rahman-mailmodo
Spread It

किसी शिक्षक के लिए सबसे बड़ा तौहफ़ा अगर कुछ हो सकता है तो वो है उसके छात्र की सफलता। जी हाँ, एक छात्र को सफल होते देखना ही एक शिक्षक की सबसे बड़ी उपलब्धि होती है। ऐसा ही एक तौहफा शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर मिला है सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) को। कभी सुपर 30 में पढ़े अकिबुर रहमान (Akibur Rahman) आज 10 मिलियन डॉलर की कम्पनी के मालिक हैं। अकिबुर रहमान के पिता कभी गॉव से पटना आए थे और यहाँ आकर सिर्फ 150 रुपया प्रतिदिन कमा पाते थे। रहमान अपने पिता के साथ तब सुपर 30 में पढ़ने गए थे। वहाँ पढ़ाई करके उन्होंने अपना IIT का रास्ता साफ़ किया। IIT से पढ़ने के बाद रहमान ने IIM से पढ़ाई पूरी की।

14 वर्षों के बाद 2021 के शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर रहमान अपने गुरु, आनंद कुमार के घर मिलने पहुँचे। 2007 का समय कुछ और था लेकिन आज समय बदल गया है और आज अकिबुर रहमान 10 मिलियन डॉलर की कंपनी Mailmodo के मालिक है। एक शिक्षक के लिए शिक्षक-दिवस के पूर्व संध्या पर इससे बड़ा और उपहार क्या हो सकता है की उसका छात्र आज दुनिया की उस ऊँचाई पर है जहां पहुँचने के कभी वो सपने देखता था।

रहमान की कम्पनी Mailmodo, एक पूरी तरह से ईमेल मार्केटिंग सोलुशन है जो यूजर्स के ईमेल मॉडिफिकेशन को बेहतर बनाने के लिए ऐप- जैसे इंटरैक्टिव ईमेल बनाने और भेजने में सक्षम बनाता है। चूंकि सभी इंटरैक्शन, ईमेल के अंदर होते हैं, यह एक आसान ईमेल एक्सपीरियंस और हाई मॉडिफिकेशन के लिए यूजर्स रिडायरेक्शन को खत्म करता है।

Mailmodo का हेड्क्वॉर्टर Lewes, Delaware, United States of America में है। इसकी स्थापना साल 2019 में अकिबुर रहमान ने की थी। अपूर्व गुप्ता (Apoorv Gupta) और देवेश टंडन (Devesh Tandon), मेलमोड़ो के co-founders हैं। आपको बता दें, मेलमोडो, यूजर्स और अन्य मार्केटर्स को बिना किसी कोडिंग नॉलेज के कार्रवाई योग्य amp ईमेल बनाने में मदद करता है। AMP ईमेल Google द्वारा बनाया गया एक ढांचा है जो ईमेल को मेल-बॉडी के अंदर अकॉर्डियन, कैरोसेल, फॉर्म, कैलेंडर, शॉपिंग कार्ट, डायनेमिक API आदि जैसे गतिशील एलिमेंट्स को प्रस्तुत करने और डिस्प्ले करने की परमिशन देता है। यह ईमेल के अंदर एक मिनी वेबसाइट बनाता है।

मेलमोडो के साथ, किसी को भी बस ब्लॉक को ड्रैग और ड्रॉप करना होता है और उन्हें अपनी रिक्वायरमेंट्स के अनुसार एडिट करना होता है। वे यूजर्स को अपने खुद के या मेलमोडो के SMTP का उपयोग करके किसी भी संख्या में ईमेल भेजने में भी मदद करते हैं। यह वर्तमान में उन ग्राहकों द्वारा उपयोग किया जाता है जो विभिन्न उद्योग कार्यक्षेत्रों से आते हैं। कंपनी का कहना है कि उनका मिशन ईमेल मार्केटिंग को आसान बनाना और सहज और आसान ईमेल रीडर अनुभव वाले व्यवसायों के लिए मॉडिफिकेशन को मैक्सिमम करना है। जनवरी 2021 में, मेलमोडो ने Titan Capital, FirstCheck, Gamescraft, AngelList और इन्वेस्टर्स के अन्य मार्की समूहों द्वारा प्री-सीड राउंड फंडिंग में 270 हज़ार डॉलर जुटाए।

अकिबुर रहमान ने यह साबित किया है की जहां चाह होती है वहाँ राह बन ही जाती है। रहमान की सफलता उन सभी छात्रों के लिए एक मिसाल है जो खुली आँखों से सपने देखते हैं। अपने सपनों पर यक़ीन रख कर मेहनत करने वालों को कभी निराश नहीं होना पड़ता और इस बात का प्रमाण रहमान की जर्नी को देख कर हमें मिलता है।